पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
 पहला पन्ना > प्रीतीश नंदी Print | Send to Friend | Share This 

सेक्स पर टिकी निष्ठा

मुद्दा

 

सेक्स पर टिकी निष्ठा

प्रीतीश नंदी


यदि अमेरिकी मीडिया की मानें तो गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स दुनिया के सबसे खराब, सबसे अनाड़ी और अपनी बीवी को धोखा देने वाले शख्स हैं. सबसे पहले वे अपनी पत्नी के भयावह गुस्से से बचकर भागने के चक्कर में फायर हाइड्रेंट को टक्कर मार देते हैं और इस तरह लगभग मरते-मरते बचते हैं. फिर वे एक नाइटक्लब की भोली-भाली मैनेजर को फ्लर्ट करने की बात से नकारते रहते हैं कि तभी शराब परोसने वाली एक महिला वेटर इस खुलासे के साथ सामने आ जाती है कि उसके भी वुड्स के साथ शारीरिक संबंध रहे हैं.

वे उसे चुप रहने के बदले में रिश्वत देने की कवायद करते हैं, लेकिन जब इसमें असफल हो जाते हैं तब गुस्से में फुंफकारती अपनी पत्नी को 50 लाख डॉलर देने का प्रस्ताव पेश करके उसके साथ समझौता करने की कोशिश करते हैं. यह उस राशि का बहुत ही छोटा-सा अंश है जिसका प्रस्ताव टॉम क्रूज ने अपनी पत्नी केटी होम्स के सामने रखा है ताकि वह उन्हें दूसरा बच्चा दे सकें.

जब वुड्स की पत्नी उनके प्रस्ताव को ठुकरा देती हैं तो दुनिया का सबसे महान जीवित गोल्फर सार्वजनिक रूप से सिर झुकाकर माफी मांग लेता है. उधर यह भी सुनने में आया था कि टाइगर वुड्स ओप्रा के शो में जाने पर विचार कर रहे थे, ताकि सारी दुनिया को बता सकें कि उन्होंने कितने पाप किए.

इस बीच वह किताब ‘गेट ए ग्रिप ऑन फिजिक्स’, जिसे टाइगर वुड्स पढ़ रहे थे (टीवी कैमरों से लिए गए शॉट्स में यह किताब उनकी क्षतिग्रस्त कार के फर्श पर पड़ी हुई दिखाई दी), की बिक्री का आंकड़ा अमेजन डॉट कॉम की सूची में 2,268 से बढ़कर एक दिन में ही 3,96,224 तक पहुंच गया और यह अब भी लगातार ऊपर की ओर बढ़ता जा रहा है.

कैडिलैक एस्केलैड्स (एक लक्जरी स्पोर्ट्स कार) की बिक्री तीन गुनी तक हो गई है. खेल की खबरों के दौरान न्यूज चैनलों के दर्शकों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है और टाइगर की पत्नी एलिन व नाइटक्लब की मैनेजर रशेल उचिटेल भी अब सेलिब्रिटी की सूची में शामिल हो चुकी हैं. ऐसी भी खबरें हैं कि ‘प्लेबॉय’ ने शराब परोसने वाली उस महिला वेटर जेमी ग्रुब्स को एक पोज देने के लिए उसके साथ 10 लाख डॉलर का अनुबंध किया है. स्कैंडल की सूची से अब शेन वार्न, डेविड बेकहम, डेनिस रोडमैन और माइक टाइसन रिटायर हो सकते हैं. इन सभी का स्थान टाइगर वुड्स ने ले लिया है.

किसी भी वास्तविक शादी या रिश्ते का आकलन केवल सेक्स संबंधी निष्ठा के आधार पर ही नहीं किया जा सकता. वे अपने रिश्ते को भविष्य में किस तरह से बनाए रख सकते हैं. यह उनका काम है, न कि आपका या मेरा.


लेकिन एक सवाल का जवाब अब भी नहीं मिल पाया है. क्या इससे उस महान खिलाड़ी का करिश्मा खत्म हो गया है, जिसे हाल तक एक ऑइकन और आदर्श माना जाता रहा है? एकसेन्टच्यूर, नाइक, एमेक्स, टैग ह्यूर, जिलेट जैसे ब्रांड्स वुड्स को साइन करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते थे. वुड्स ने एंडोर्समेंट से एक अरब डॉलर की कमाई की और इस तरह ओप्रा के बाद में वे दूसरे सबसे अमीर अश्वेत अमेरिकी बन गए.

फोब्र्स ने उनके पास 60 करोड़ डॉलर की जायदाद होने का अनुमान लगाया है. लेकिन अब प्रायोजक उनके होर्डिग्स गिराने में लगे हैं. कुछ ब्रांड्स उनको जल्दी ही किसी अन्य से प्रतिस्थापित कर देने पर विचार कर रहे हैं, ताकि लोग भूल जाएं कि वुड्स कभी उनके साथ जुड़े हुए थे. मैं इन लोगों की प्रतिक्रिया से आश्चर्यचकित नहीं हूं, लेकिन मीडिया उनका जिस तरह से मजाक उड़ा रहा है, वह ज्यादा अशोभनीय है. इससे ऐसा लगता है कि वे दुनिया के ऐसे पहले शख्स हैं, जिसने अपनी पत्नी को धोखा दिया है.

टाइगर वुड्स का जीवन महाकाव्य के समान है. उन्होंने एक दशक तक गोल्फ के मैदान में राज किया है और गॉसिप व स्कैंडल उन्हें छू भी नहीं पाए. और अब उनका यह व्यभिचार क्या रातों-रात सब कुछ बदल सकता है? क्या इससे उनके कीर्तिमानों की सारी चमक उतर सकती है? क्या उनके प्रशंसक उनसे दूर हो सकते हैं? क्या उनकी इतनी विस्मयकारी उपलब्धियों को इतने हल्के में लिया जा सकता है कि एक नायक खलनायक में बदल जाए? क्या वुड्स के गलत कार्य ने सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की सूची से उनके नाम को हमेशा-हमेशा के लिए मिटा दिया है?

यह मैंने अमेरिकी टेलीविजन, यू ट्यूब और ट्विटर पर पाया है. उनके खिलाफ जिस तरह से जहर उगला जा रहा है, उससे मुझे बहुत आश्चर्य हुआ है. जो मीडिया कभी वुड्स का एक बयान या साउंड बाइट लेने के लिए उनके पीछे भागा करता था, आज वही उनका तिरस्कार कर रहा है. क्या वुड्स महज इसलिए घृणा के पात्र बन गए क्योंकि उन्होंने अपनी पत्नी से झूठ बोला और एक अन्य महिला के साथ हमबिस्तर हो गए? या हम उनका आकलन उन पैमानों पर कर रहे हैं, जिन्हें हम अपने लिए लागू नहीं करेंगे? मैं अभी तक उन लोगों से नहीं मिला हूं, जो अवसर मिलने पर एक आकर्षक महिला द्वारा सेक्स के प्रस्ताव को ठुकरा देंगे. मुझे पक्का भरोसा है कि वे ऐसा ही करेंगे, हालांकि मुझे ऐसे लोगों से मिलने का सौभाग्य नहीं मिला है. हमारी कमजोरी और हमारी कमियां ही हमें मनुष्य बनाती हैं और यही हमें नायक भी बनाती हैं.

आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में दस में से नौ शादियों का अंत सुखद नहीं होता है और दस में से नौ पुरुष या महिलाएं कहीं न कहीं अपने साथी के प्रति निष्ठा भंग करते हैं. हालांकि सभी पकड़े नहीं जाते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे कम दोषी हैं. तो भला वे लोग टाइगर वुड्स को लेकर इतना स्यापा क्यों कर रहे हैं, जबकि उनका स्वयं का जीवन बेदाग नहीं है. यह उन लोगों की तरह है जो कभी एक अभागे जेबकतरे के पकड़े जाने पर उसे पीट-पीटकर मार डालते हैं, लेकिन स्वयं अपने दफ्तर में टैक्सी के झूठे बिल पेश करते हैं. यह सीधा-सीधा ढोंग है और दुख की बात यह है कि इस बार मीडिया ही ऐसे ढोंग की अगुवाई कर रहा है.

किसी भी वास्तविक शादी या रिश्ते का आकलन केवल सेक्स संबंधी निष्ठा के आधार पर ही नहीं किया जा सकता. टाइगर वुड्स न तो हत्यारे हैं, न बलात्कारी, न अपनी पत्नी को पीटने वाले, न आतंकवादी अथवा न ही कोई धार्मिक कट्टरपंथी. उन्होंने न तो कन्या की हत्या की है, न दहेज नहीं लाने पर अपनी पत्नी को जलाकर मार डाला है और न ही महिलाओं की दलाली अथवा तस्करी की है. हां, यह सच है कि वे अपने वैवाहिक जीवन में निष्ठावान नहीं रह सके और इसलिए उन्हें और उनकी पत्नी को एक साथ बैठकर इस बात पर विचार-विमर्श और चिंतन करना चाहिए कि वे अपने रिश्ते को भविष्य में किस तरह से बनाए रख सकते हैं. यह उनका काम है, न कि आपका या मेरा. न ही मीडिया को उनका तमाशा खड़ा करने की कोई जरूरत है. हमें एक खिलाड़ी का आकलन उसके खेल के आधार पर करना चाहिए, न कि उसके वैवाहिक रिश्ते की गुणवत्ता के आधार पर.

 

10.12.2009, 00.05 (GMT+05:30) पर प्रकाशित
सभी प्रतिक्रियाएँ पढ़ें
 

इस समाचार / लेख पर पाठकों की प्रतिक्रियाएँ

 
 

rohitpandey (aboutrohit@gmail.com) gorakhpur up

 
 प्रीतीश नंदी जी से असहमत होने वाला भी ये मानता होगा कि टाईगर वुड्स और उनकी पत्नी के रिश्ते कैसे रहेंगे, ये तय करना उन दोनों का ही काम और अधिकार है, हमारा, आपका और मीडिया का नहीं. असल में अपने नायकों को हम भगवान मान कर उनकी जो मूर्ति बना लेते हैं, उसे बेदाग देखना चाहते हैं. उस भगवान से वे उस तरह की गलतियां भी नहीं चाहते, जो हम करते हैं. भगवान सार्वजनिक हो जाता है, इसलिए उसकी निजता भी होगी, ये हम स्वीकार नहीं कर पाते हैं. 
   

इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   

 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in