पहला पन्ना >राजनीति >समाज Print | Share This  

दीवाली में नहीं होगी बिजली की कमी

दीवाली में नहीं होगी बिजली की कमी

नई दिल्ली. 20 अक्टूबर 2011

विद्युत राज्य मंत्री के सी वेणुगोपाल ने दावा किया है कि सरकार देश भर में बिजली की स्थिति को सुधारने के लिये हरसंभव कोशिश कर रही है और आने वाले दिनों में बिजली की कमी नहीं होने दी जाएगी. दीवाली के मद्देनजर सरकार और तैयारी कर रही है.

बिजली


नई दिल्ली में भारत ऊर्जा संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय विद्युत राज्य मंत्री के सी वेणुगोपाल ने कहा कि बिजली की स्थिति में सुधार हो रहा है और दीवाली के दौरान किसी भी प्रकार की बिजली की कमी नहीं होगी.

उन्होंने कहा कि कोयला खनन क्षेत्रों में अप्रत्याशित वर्षा और कुछ राज्यों में हड़तालों के कारण बिजली की मांग और आपूर्ति में बड़ा अंतर आया है. उन्होंने बताया कि सिंगारेनी कोयला खनन क्षेत्र में हड़ताल की समाप्ति के बाद एनटीपीसी का रामागुंडम संयंत्र पूर्ण क्षमता से कार्य कर रहा है. इसके अलावा एनटीपीसी को उड़ीसा में स्थित तलचर विद्युत संयंत्र की सालाना मरम्मत कार्यक्रम को दीपावली से पहले पूरा करने के लिए कहा गया है.

वेणुगोपाल ने कहा कि ईधन की खपत और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए वर्तमान संयंत्रों की कार्यक्षमता को बढ़ाने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को प्राथमिकता के आधार पर नवीनीकरण और आधुनिकीकरण कार्यक्रम शुरू करने के लिए कहा गया है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से देश भर में बिजली संकट गहरा गया है. कई राज्यों में 4 से 12 घंटे तक की कटौती की जा रही है. कहा जा रहा है कि कोयले की आपूर्ति बाधित होने के कारण ऐसी स्थिति पैदा हुई है.