पहला पन्ना >राजनीति >पाकिस्तान Print | Share This  

भारत-पाक प्रेम पर भाजपा नाराज

भारत-पाक प्रेम पर भाजपा नाराज

अद्दू अतोल. 10 नवंबर 2011.

मालदीव में मनमोहन सिंह


मालदीव में भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा पाकिस्तान की प्रशंसा को लेकर भाजपा ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है. भाजपा ने कहा है कि मनमोहन सिंह द्वारा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को भला आदमी बताया जाना अफसोसजनक है.

भाजपा नेता और पूर्व विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि पाकिस्तान अभी भी सीमा पार से भारत पर हमले कर रहा है और आतंकवाद को प्रायोजित कर रहा है, ऐसे में उसके प्रधानमंत्री की प्रशंसा समझ से परे है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अभी तक संसद और मुंबई पर हमला करने वालों को संरक्षण दे रखा है. वह बयानों में भले अच्छी बातें करता हो लेकिन हकीकत में वह लगातार भारत विरोधी गतिविधियों में लगा हुआ है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ़ रज़ा गिलानी ने मालदीव में हुई द्विपक्षीय बैठक पर संतोष जताते हुए कहा था कि अगले दौर की बातचीत और ज़्यादा सकारात्मक होगी. मनमोहन सिंह ने कहा था कि दोनो देशो ने उग्र चर्चाओं में काफ़ी समय बर्बाद कर दिया है लेकिन अब आपसी रिश्ते निभाने में नई इबारत लिखने का समय आ गया है.

दोनों ही नेता मालदीव में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ यानी सार्क की बैठक में हिस्सा लेने गए हैं. इसी बैठक में पहुंचे पाकिस्तान के गृह मंत्री रहमान मलिक ने कहा कि मुंबई पर हमला करने वाला अजमल कसाब आतंकवादी है और उसने राज्य की मदद के बगैर अपनी मर्ज़ी से यह काम किया था. उन्होंने कसाब को 'नॉन स्टेट एक्टर' बताया.

रहमान मलिक ने भारतीय मीडिया को यह भरोसा दिलाया कि 26/11 को मुंबई पर हमले की साजिश रचने वालों के खिलाफ मुकदमे में पाकिस्तानी न्यायिक आयोग के भारत दौरे पर आने के बाद तेजी आएगी.