पहला पन्ना > राज्य > बिहार Print | Send to Friend 

भारत | देश के कई हिस्सों में बाढ़ का कहर

देश के कई हिस्सों में बाढ़ का कहर
नई दिल्ली. 22 अगस्त 2008

 

उत्तर प्रदेश, असम, बिहार और पश्चिम बंगाल में बाढ़ के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है.इन राज्यों के बड़े हिस्से में बाढ़ के कारण जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बिहार में विपक्ष की नेता राबड़ी देवी ने बाढ़ग्रस्त इलाकों को सेना के हवाले करने की मांग की है.

उत्तर प्रदेश में गंगा नदी खतरे के निशान से उपर बह रही है और तीन हजार से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में हैं. अब तक राज्य में साढ़े छह सौ से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में आ कर अपनी जान गंवा चुके हैं. लखनऊ और बनारस जैसे शहरों में भी जल भराव की स्थिति पैदा हो गई है.

उधर बिहार में भी बाढ़ के कारण हालत बेकाबू हो रहे हैं. नेपाल के पास कोसी तटबंध टूटने के बाद भीमनगर बराज के गेट खोल दिए गए, जिसके बाद इलाके की हालत खराब हो गई है.

राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष राबड़ी देवी ने मांग की है कि जो इलाके बाढ़ से ग्रस्त हैं, उन्हें सेना के हवाले किया जाए और वहां हेलिकॉप्टर से राहत कार्य किए जाएं. दूसरी ओर केंद्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव ने भी बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करने के बाद बिहार सरकार पर वार करते हुए कहा है कि कोसी क्षेत्र में आई बाढ़ सरकारी लापरवाही का नतीजा है. उन्होंने कहा कि 2007 में ही केंद्रीय दल ने कोसी बांध के मरम्मत के निर्देश राज्य को दिए थे लेकिन सरकार ने उस पर ध्यान नहीं दिया.