पहला पन्ना >राजनीति >उ.प्र. Print | Share This  

एफडीआई राहुल गांधी के दोस्तों के लिये-मायावती

एफडीआई राहुल गांधी के दोस्तों के लिये-मायावती

लखनऊ. 26 नवंबर 2011

मायावती


बसपा सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने रिटेल में एफडीआई के मंजूरी पर केंद्र सरकार को खरी-खरी सुनाते हुये कहा है कि यूपीए सरकार का यह कदम केवल कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी के विदेशी दोस्तों को लाभ पहुंचाने के लिये किया गया है. उन्होंने चेतावनी दी कि उत्तर प्रदेश में उनके रहते एक भी विदेशी रिटेल स्टोर यहां नहीं खोलने दिया जाएगा.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने रिटेल सेक्टर में विदेशी निवेश को मंज़ूरी दे दी है. नए नियम के तहत मल्टीब्रैंड रिटेल में विदेशी कंपनियां 51 प्रतिशत तक निवेश कर सकेंगी. इसके अलावा सिंगल ब्रैंड रिटेल में यह सीमा ख़त्म कर दिया गया है, जिसका मतलब ये है कि अब विदेशी कंपनियां सिंगल ब्रैंड रिटेल में सौ फीसदी निवेश कर सकेंगी.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुये कहा कि कांग्रेस पार्टी के युवराज पैदा होने के बाद विदेश चले जाते हैं, उनकी पढ़ाई और पालन पोषण विदेश में हुआ. वो पूरी तरह विदेशी हो गये हैं. इसलिए जब वो कभी-कभार उत्तर प्रदेश आते हैं, तो वो अपने विदेशी दोस्तों को सैर सपाटा कराने के लिए यूपी ले आते हैं. उस दौरान वो अपने विदेशी दोस्तों को दलित की झोपड़ी में ले जाकर उनकी गरीबी का मजाक उड़वाते हैं. अब उन्होंने अपने उन्हीं विदेशी कंपनियों को लाभ पहुंचाने और उन्हें अरबपति, खरबपति बनाने के लिए रिटेल में 51 प्रतिशत विदेशी निवेश को मंजूर कर लिया.

मायावती ने राहुल गांधी को ड्रामेबाज बताते हुये कहा कि सत्ता को पाने के लिए राहुल गांधी तरह-तरह की ड्रामेबाजी कर रहे हैं और सरकार का यह कदम उसी तरह की ड्रामेबाजी का हिस्सा है.

मायावती ने चिंता जताई कि इस तरह के निवेश से वॉलमार्ट जैसी कंपनियों के आने के बाद भारत की संपूर्ण अर्थव्यवस्था विदेशियों के हाथ में चली जायेगी और लाखों छोटे दुकानदारों के कारोबार बंद हो जायेंगे. गरीबों के भूखे मरने और आत्म हत्याओं की घटनाएं इससे और बढ़ जायेंगी.

केंद्र सरकार के इस कदम की आलोचना करते हुये उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि सरकार का यह निर्णय छोटे व्यापारियों और कारोबारियों व आम लोगों पर हमला है. ऐसी किसी भी नीति का उनकी पार्टी सड़क से लेकर संसद तक विरोध करेगी.