पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

अग्निवेश करेंगे अब भारत महान आंदोलन

अग्निवेश करेंगे अब भारत महान आंदोलन

मुंबई. 6 दिसंबर 2011

स्वामी अग्निवेश


अन्ना हजारे की टीम से बेआबरु होकर खुद ही बाहर हो गये स्वामी अग्निवेश अब एक बार फिर अन्ना हजारे के मुकाबले एक नया आंदोलन शुरु करने की कोशिश में जुटे हुये हैं. जयप्रकाश नारायण की तर्ज पर संपूर्ण क्रांति का लक्ष्य लेकर स्वामी अग्निवेश एक बड़े आंदोलन की रुपरेखा दे रहे हैं. उनका दावा है कि जल पुरुष मैगसेसे पुरस्कार विजेता राजेंद्र सिंह और एकता परिषद के नेता पीवी राजगोपाल भी उनके साथ हैं.

स्वामी अग्निवेश का दावा है कि उनका आंदोलन ‘भारत महान’की तर्ज पर होगा और इसमें कमसे कम 7 बड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रीत किया जाएगा. इसके तहत नौजवानों में जागृति की कोशिश की जाएगी. स्वामी अग्निवेश का कहना है कि केवल भ्रष्टाचार देश के लिये बड़ा मुद्दा नहीं है. ऐसे कई मुद्दे हैं, जिन पर देश के लोगों को, खासतौर पर युवाओं को जागृत करने की जरुरत है. उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को अपने देश की महान परंपरा के बारे में भी कम पता है. ऐसे लोगों को इस आंदोलन से जोड़ा जाएगा.

गौरतलब है कि स्वामी अग्निवेश ने बिग बॉस से बाहर आने के बाद कहा था कि वे अन्ना हजारे से जल्दी ही माफी मांगेगे. उन्होंने कहा था कि वे टीम अन्ना के दूसरे सदस्यों से भी माफी मांगने के लिये तैयार हैं और टीम के साथ काम करना चाहते हैं.

एक टेप में कथित रुप से केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल से बात करते हुये टीम अन्ना को भला-बुरा कहने वाले स्वामी अग्निवेश टीम अन्ना से बाहर आ गये थे. बाद में उन्होंने अन्ना के आंदोलन को भटका हुआ आंदोलन भी कहा था. टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी जब ज्यादा किराया लेने के मामले में फंसी तो स्वामी अग्निवेश ने सीबीआई से जांच की मांग कर डाली. अरविंद केजरीवाल के मामले में भी स्वामी अग्निवेश ने केजरीवाल की कड़ी आलोचना की थी. लेकिन बिग बॉस के घर में जाने के बाद लग रहा था कि स्वामी अग्निवेश का ह्रदय परिवर्तन हो गया है.

अब स्वामी अग्निवेश द्वारा शुरु किये जा रहे आंदोलन को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि यह आंदोलन मूल रुप से अन्ना हजारे के आंदोलन के समकक्ष खड़ा करने की कोशिश है. देखने वाली बात यह होगी कि अग्निवेश के इस आंदोलन से कौन-कौन जुड़ता है और इस आंदोलन को युवाओं का कैसा प्रतिसाद मिलता है.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in