पहला पन्ना >मुद्दा >छत्तीसगढ़ Print | Share This  

वायुसेना के हेलिकॉप्टर पर नक्सली हमला, तीन गिरफ्तार

वायुसेना के हेलिकॉप्टर पर नक्सली हमला, तीन गिरफ्तार

रायपुर. 21 दिसंबर 2011

वायुसेना का हेलिकॉप्टर


छत्तीसगढ़ के माओवादी प्रभावित बस्तर में वायुसेना के हेलिकॉप्टर पर नक्सलियों के हमले के बाद से सरकार की नींद उड़ी हुई है. हालांकि इस हमले में कोई नुकसान नहीं हुआ है लेकिन राज्य के बस्तर और दंतेवाड़ा जिले के बहुत से इलाकों में संपर्क का एकमात्र तरीका हेलिकॉप्टर ही है. इसे भी नक्सलियों के जद में आने के बाद सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. पिछले कुछ समय से नक्सली हेलिकॉप्टर को निशाना बनाने की कोशिश करते रहे हैं. इससे पहले 2008 में नक्सलियों ने चुनाव ड्यूटी में लगाये गये हेलिकॉप्टर पर भी हमला किया था.

गौरतलब है कि सोमवार को वायुसेना का एक हेलिकॉप्टर एमआई 17 जिला मुख्यालय से लगभग 165 किलोमीटर दूर भेज्जी थाने में राशन पहुंचाने और दूसरे पुलिस वालों को छोड़ने के लिये गया हुआ था. इस दौरान नक्सलियों ने हवा में उड़ते हेलिकॉप्टर पर गोलियां चलाईं. कुछ गोलियां हेलिकॉप्टर से टकराईं लेकिन हेलिकॉप्टर सही-सलामत जगदलपुर पहुंच गया.

एडिशनल डीजी रामनिवास के अनुसार हेलिकॉप्टर पर किये गये हमले में इंसास और सेल्फ लोडिंग रायफल का इस्तेमाल किया गया था और कमसे कम 4 गोलियां हेलिकॉप्टर में लगी थीं. पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार इनके पास से देसी कट्टा और दो बारह बोर की बंदूक भी बरामद की गई है.