पहला पन्ना >राजनीति >राजस्थान Print | Share This  

राजस्थान में 400 हड़ताली डाक्टर गिरफ्तार

राजस्थान में 400 हड़ताली डाक्टर गिरफ्तार

जयपुर. 26 दिसंबर 2011

डाक्टर


राजस्थान में छह दिनों से चली आ रही डाक्टरों की हड़ताल पर सरकार ने शिकंजा कसते हुये लगभग 400 डाक्टरों को एस्मा यानी अत्यावश्यक सेवाएं अनुरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है. इसके अलावा 12 डाक्टरों को सरकार ने उनके पद से बर्खास्त करने की भी घोषणा की है. इसके साथ ही सरकार ने नये पदों पर डाक्टरों की भर्तियां भी शुरु कर दी हैं.

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डॉक्टरों से काम पर वापस लौटने की चेतावनी देते हुये कहा कि हड़तालियों से सरकार सख़्ती से निबटेगी. हम नहीं चाहते हैं कि राजस्थान के आम लोगों को बार-बार तकलीफ़ हो. हर बात पर हड़ताल करना अच्छी बात नही है. मरीज़ डॉक्टरों पर भरोसा करतें है उन्हे ऐसे मरते हुए छोड़ देना अमानवीय है.

इधर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऐमादुद्दीन अहमद के अनुसार राज्य में लगभग एक हजार डाक्टरों का साक्षात्कार किया जा चुका है. इसके अलावा हड़ताल से निपटने के लिये सेवानिवृत चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को भी काम में लगाने पर विचार किया जा रहा है.

पूरे राज्य में लगभग 5 हजार डाक्टरों के हड़ताल पर चले जाने के कारण चरमराई स्वास्थ्य सेवाओं में जल्दी ही सुधार का दावा करते हुये स्वास्थ्य मंत्री ऐमादुद्दीन अहमद ने कहा कि हमारी कोशिश है कि डाक्टरों की पदोन्नति की जो मांग है, उस पर हमने गंभीरता से विचार किया है. हम जल्दी ही कुछ चिकित्सकों को पदोन्नति का लाभ देंगे.

उन्होंने 400 डाक्टरों की गिरफ्तारी के बाद कहा कि पिछले छह महीनों से चल रही बातचीत में चिकित्सकों की अधिकांश मांगें मान ली गई हैं लेकिन सेवानिवृत चिकित्सकों की पदोन्नति के मामले में कोई फैसला नहीं हो पा रहा है.