पहला पन्ना >राजनीति >पाकिस्तान Print | Share This  

बेनजीर की हत्या का खुलेगा राज-गिलानी

बेनजीर की हत्या का खुलेगा राज-गिलानी

इस्लामाबाद. 29 दिसंबर 2011

बेनजीर भुट्टो


क्या पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या का राज खुलने वाला है? अगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी की मानें तो सरकार को पता है कि उनकी हत्या का राज क्या है. प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा है कि बेनजीर भुट्टो की हत्या की पूरी जांच हो चुकी है और अब पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के लोग तय करेंगे कि इसे सार्वजनिक का जाये या नहीं.

गौरतलब है कि पूरब की बेटी कही जाने वाली बेनजीर भुट्टो की रावलपिंडी में एक राजनैतिक रैली के बाद आत्मघाती बम और गोलीबारी से दोहरा आक्रमण कर उनकी हत्या कर दी गई थी. उनकी हत्या की जिम्मेवारी अल क़ायदा के मुस्तफ़ा अबु अल याज़िद ने लेते हुये कहा था कि बेनजीर भुट्टो के अमरीका परस्त होने और उनके भ्रष्ट होने के कारण उनकी हत्या की गई.

हालांकि हत्या के समय सरकार का बयान आया था कि बेनजीर भुट्टो की मौत विस्फोट या गोलियों से नहीं हुई थी. सरकार का दावा था कि विस्फोट और गोलीबारी से बचने के लिये जब वो अपनी खुली छत वाली कार से बाहर निकल रही थीं, उसी समय उनका सर छत से टकरा गया और उनकी मौत हो गई थी. बाद में जब गोलीबारी की बात आई तो सरकार ने उनका शव निकाल कर फिर से पोस्टमॉर्टम की बात की थी. तब उनके पति आसिफ अली जरदारी ने ऐसा करने से मना कर दिया था.

अब उनकी हत्या के चार साल बाद एक बार फिर भुट्टो परिवार के गढ़ी खुदाबख्श स्थित कब्रगाह पर आयोजित एक कार्यक्रम में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा कि बेनजीर भुट्टो की मौत की जांच पूरी हो गई है. हम चाहते हैं कि हमारी पार्टी पीपीपी की केंद्रीय कमेटी इस बारे में फैसला करे कि इस जांच रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाये या नहीं.

उन्होंने कहा कि मामला फिलहाल अदालत में है, इसलिये अगर पीपीपी की केंद्रीय कमेटी इसे सार्वजनिक करने का फैसला लेती है तो देश का आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय इसे सार्वजनिक करने की पहल करेगा.