पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >मुद्दा >समाज Print | Share This  

थाने चक्रवात में अब तक 19 की मौत

थाने चक्रवात में अब तक 19 की मौत

चेन्नई. 30 दिसंबर 2011

थाने चक्रवात


चक्रवाती तूफान थाने में मरने वालों की संख्या 19 हो गयी है. इधर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने राज्य में में थाने चक्रवात से हुई भीषण तबाही के बाद राहत और बचाव कार्यों के लिए 150 करोड़ रुपए के बजट की घोषणा करते हुए राज्य के चार मंत्रियों को प्रभावित जिलों का दौरा करने के निर्देश दिए हैं.

चक्रवाती तूफान ‘थाने’ का देश के दक्षीण तटीय इलाकों में कहर जारी है. तूफान अब तमिलनाडु के साथ आंध्र प्रदेश पहुंच गया है. तमिलनाडु और पुदुचेरी में तूफान की चपेट में आकर अब तक कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है. तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और रायलसीमा के तटीय इलाके में तेज बारिश हो रही है. तूफान की रफ्तार लगातार बढ़ रही है. चेन्नंई को पुदुचेरी से जोड़ने वाली एक सड़क पानी में डूब गई है.

समुद्री तटों के किनारे बसे इलाकों में भूस्खलन हुआ है. तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया गया है. तटवर्ती इलाकों में 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. दक्षिण तमिलनाडु से चलने वाले कई ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा है. दक्षिण रेलवे ने चेन्नेई सेंट्रल और चेन्नंई एग्मोिर जंक्शोन पर सूचना और हेल्प लाइन सेंटर बनाए हैं. इनके नंबर पर हैं 044-2819216 (चेन्नंई एग्मो र) और 044-25353798 और 25330710 (चेन्न7ई सेंट्रल). इन नंबरों पर कॉल कर यात्री ट्रेनों से जुड़ी सूचनाएं हासिल कर सकते हैं.

तूफान से विमान सेवाओं पर भी असर पड़ा है. तमिलनाडु की मुख्यलमंत्री जयललिता ने अधिकारियों के साथ बैठक की और मौजूदा हालात का जायजा लिया. सीएम ने तूफान प्रभावित इलाकों के लिए 150 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का भी ऐलान किया है.

चक्रवात ने शुक्रवार सुबह करीब सवा सात बजे पुदुचेरी और कडलूर के बीच समुद्री तट पर दस्त क दी. वैसे मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी शुक्रवार को ही दे दी थी. तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई, कुड्डालोर और तिरुवरूर जिला समेत तटवर्ती इलाकों के स्कूल शुक्रवार को बंद रखने के आदेश दिए हैं. बंगाल की खाड़ी से उठा यह चक्रवात पड़ोसी आंध्रप्रदेश के कई तटीय इलाकों में दस्त क दे चुका है. आंध्रप्रदेश के निचले इलाकों से लोगों को निकाल लिया गया है.

मौसम विभाग ने एक से 10 मीटर तक ऊंची समुद्री लहरें उठने की आशंका जताई है. इसे देखते हुए मछुआरों को अगले 48 घंटे तक समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है. हटाए गए लोगों के लिए मेडिकल सुविधाएं, पेयजल और शौचालय की व्यवस्था करने को कहा गया है.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in