पहला पन्ना >व्यापार >दिल्ली Print | Share This  

आकाश ने छुआ आसमान, 14 दिन में 14 लाख

आकाश ने छुआ आसमान, 14 दिन में 14 लाख

नई दिल्ली. 3 जनवरी 2012

आकाश टैबलेट


भारत के सबसे सस्ते टैबलेट आकाश ने 14 दिन में ही सफलता के आसमान छू लिये हैं. पिछले 14 दिन में लगभग 14 लाख आर्डर आकाश के लिये मिले हैं. ढाई हजार रुपये के आकाश की ऑनलाइन बिक्री से उत्साहित ब्रिटीश कंपनी डाटाविंड आने वाले कुछ महीनों को भीतर ही देश के कई शहरों में अपनी असेंबलिंग फैक्ट्री चालू करने वाली है. फिलहाल केवल हैदराबाद में ही इसका निर्माण हो रहा है.

डेटाविंड के सीईओ सुनीत सिंह ने कहा कि हमें कभी नहीं उम्मींद की थी कि कॉरपोरेट और व्यसक्तिगत ग्राहकों से इतना ज्यावदा रिस्पॉ न्सह मिलेगा. नई फैक्ट्रियां लग जाने के बाद हमने प्रतिदिन 70 से 75 हजार टैबलेट की सप्लापई करने की योजना बनाई हैं.

गौरतलब है कि सात इंच की टच स्क्रीन वाला टैबलेट, पोर्टल आकाश टैबलेटडॉटकॉम पर उपलब्ध है. आकाश की जो विशेषताएं बताई गई हैं उनमें हैं 256 एमबी रैम, एंड्रोयड 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एआरएम 11 प्रोसेसर, दो यूएसबी पोर्ट तथा एचडी क्यालिटी का वीडियो.

सूत्रों के अनुसार आकाश के अगले वर्जन यूबीस्लेट 7 को जनवरी के अंत में जारी किया जा सकता है. इसमें फास्ट प्रोसेसर है. इसकी कीमत तीन हजार रूपए होगी. केंद्र सरकार ने 25,000 महाविद्यालयों व 400 विश्वविद्यालयों को ई-लर्निग कार्यक्रम से जोड़ने के लिए आकाश को बनवाया है.