पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय >समाज Print | Share This  

90 किलो के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

90 किलो के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

हनोई. 7 जनवरी 2012

गुएन डॉय हॉय


क्या आपने कभी सुना है कि किसी व्यक्ति के वजन से लगभग दुगना उसके शरीर का कोई ट्यूमर हो ? वियतनाम के गुएन डॉय हॉय से कुछ दिन पहले तक आप पूछते तो इसका जवाब हां में होता. वियतनाम के फ्रांस-वियतनाम हो ची मिन्ह अस्पताल में डाक्टरों ने गुएन डॉय हॉय के दायें पैर पर बने 90 किलो के ट्यूमर को एक ऑपरेशन कर के निकाल दिया है. यह ऑपरेशन लगभग 12 घंटे तक चला.

31 साल के गुएन डॉय हॉय के दायें पैर पर बने 90 किलो का यह ट्यूमर अनुवांशिक कारणों से बन गया था, जिसके कारण वे लगातार मुश्किलों का सामना करते रहे थे. गुएन डॉय हॉय पैर के इस ट्यूमर के कारण न तो चल पाते थे और ना ही सामान्य लोगों की तरह सो पाते थे. इसके अलावा दैनिंदन क्रियाओं में भी उन्हें बेहद परेशानी होती थी.

17 साल की उम्र में गुएन डॉय हॉय के इस ट्यूमर को हटाने के चक्कर में उनके पैर को भी काटा गया था लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ. अब 14 साल बाद जा कर उनका फिर से सफलता पूर्वर आपरेशन किया गया.

हालांकि नये साल में हुये इस ऑपरेशन के लिये गुएन डॉय हॉय के पास पर्याप्त पैसे भी नहीं थे. उन्हें कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं ने दान दिया और फ्रांस-वियतनाम हो ची मिन्ह अस्पताल के डाक्टरों ने मुफ्त में ऑपरेशन करने का निर्णय लिया. अपने पैर से ट्यूमर हटने के बाद गुएन डॉय हॉय अब जल्दी से जल्दी अस्पताल से छुट्टी चाह रहे हैं. वे चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी वे सड़कों पर चल सकें, आम लोगों की तरह घूम सकें और मजे कर सकें, आखिर गुएन डॉय हॉय का यही तो सपना था.