पहला पन्ना >राज्य >समाज Print | Share This  

ठंड का कहर अभी जारी रहेगा

ठंड का कहर अभी जारी रहेगा

नई दिल्ली. 9 जनवरी 2012

ठंड तापमान


अभी आने वाले दिनों में कड़कड़ाती ठंड से छुटकारे की कोई उम्मीद नहीं है. आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान और नीचे जा सकता है. यह स्थिति कम से कम एस सप्ताह तक बनी रह सकती है. जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तराखंड के कुछ इलाके में बर्फबारी जारी रह सकती है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बी सी खंडूरी भी बर्फबारी में फंसे हुये हैं. इस बीच उत्तर भारत में ठंड से मरने वालों की संख्या 140 तक पहुंच गई है.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में घना कोहरा बनने की प्रक्रिया शुरू होने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि जल्द ही सुबह के वक्त दृश्यता स्तर एक से दो सौ मीटर तक गिरने के लंबे दौर की वापसी हो सकती है.

कश्मीर घाटी में मौसम लगातार ठंडा बना हुआ है और श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 16.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, काजीगुंद में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

इसी तरह शिमला और मनाली में क्रमश: 20 सेंटीमीटर और 40 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है. रोहतांग दर्रा बर्फ की 170 सेंटीमीटर मोटी चादर से ढ़का हुआ है. पंजाब के इलाके में भी यही हाल है. मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान ने कुछ वृद्धि होने के बावजूद शीतलहर का असर बरकरार है. कई इलाकों में तापमान 1 तक पहुंच गया है. छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश का कहर जारी है. झारखंड के कुछ इलाकों में भी बारिश का माहौल बना हुआ है.