पहला पन्ना >राजनीति >आतंकवाद Print | Share This  

भारतीय नौजवान गुरदीप हायर का कोई सुराग नहीं

भारतीय नौजवान गुरदीप हायर का कोई सुराग नहीं

लंदन. 10 जनवरी 2012

गुरदीप हायर


ब्रिटेन के मेनचेस्टर से पिछले 8 दिनों से लापता भारतीय मूल के गुरदीप हेयर का अब तक पता नहीं चल पाया है. गुरदीप के लापता होने के बाद से भारतीय मूल के नौजवानों में दहशत का वातावरण बना हुआ है. हालांकि ब्रिटेन पुलिस का कहना है कि वह गुरदीप के लापता होने की स्थितियों का अध्ययन कर रही है. अंतिम बार गुरदीप को जहां देखा गया था, वह जगह भारतीय छात्र अनुज बिदवे की हत्या वाली जगह से केवल 16 किलोमीटर की दूरी पर है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पुणे निवासी 23 साल के अनुज बिदवे की 27 दिसंबर की शाम उस समय हत्या कर दी गई थी, जब वे सड़क पर अपने दो भारतीय मित्रों के साथ सॉल्फर्ड शहर के ओर्डशाल लेन में घूम रहे थे. वे इंग्लैंड में ही लैंकेस्टर विश्वविद्यालय में माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक्स में पोस्टग्रेजुयेशन कर रहे थे और क्रिसमस की शाम घूमने के लिये निकले थे. अनुज बिदवे के साथ घूम रहे मित्रों के अनुसार सड़क पर घूमते समय दो श्वेत लोगों ने अचानक अनुज को रोक कर कुछ कहा और इससे पहले की कोई कुछ समझ पाता, उन्होंने उसे काफी पास से गोली मार दी. अनुज की घटनास्थल पर ही मौत हो गई.

अनुज बिदवे की हत्या के बाद 20 साल के गुरदीप हेयर के लापता होने की घटना के बाद भारतीय नौजवान दहशत में हैं. पुलिस के अनुसार पश्चिमी ब्रॉमविच निवासी गुरदीप नये साल की छुट्टियों में मेनचेस्टर गया था. जहां 31 दिसंबर की रात दो बजे उसे एक नाइट क्लब से एक टैक्सी में ले जाया गया. हालांकि कुछ ही मिनटों बाद वह टैक्सी वापस आ गयी लेकिन गुरदीप उसमें नहीं था.

ब्रिटेन की पुलिस का कहना है कि टैक्सी ड्राइवर ही वह शख्स है, जिसके पास गुरदीप से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां हो सकती हैं. पुलिस ने ऐसे लोगों की तलाश शुरु कर दी है, जो घटना वाली रात नाईटक्लब के आसपास थे. खास तौर पर पुलिस टैक्सी चालकों के बारे में पता लगवा रही है.