पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

गूगल फेसबुक की याचिका पर पुलिस को नोटिस

गूगल फेसबुक की याचिका पर पुलिस को नोटिस

नई दिल्ली. 11 जनवरी 2012

गूगल और फेसबुक


सर्च इंजन गूगल और सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को एक नोटिस जारी करते हुये उनसे जवाब मांगा है. जस्टिस सुरेश कायत ने फेसबुक इंडिया ऑनलाइन सर्विस प्राइवेट लिमिटेड और गूगल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की याचिका पर दिल्ली पुलिस को कहा है कि वह इन दोनों कंपनियों के खिलाफ ट्रायल कोर्ट के आदेश के आलोक में स्थिति स्पष्ट करे.

गौरतलब है कि दिल्ली की एक अदालत ने गूगल, याहू, फेसबुक, यू ट्यूब, माइक्रोसॉफ्ट समेत 21 सोशल नेटवर्किंग साइटों को आदेश दिया है कि वे 6 फरवरी तक अपनी-अपनी वेबसाइटों से अश्लील, आपत्तिजनक और अपमानजनक सामग्री हटा लें. वेबसाइटों को कहा गया है कि वे आपत्तिजनक सामग्री हटाने के बाद अदालत को भी इस बारे में सूचना दें. इसके अलावा केंद्र सरकार को भी आदेश दिया है कि वह इस संदर्भ में उपयुक्त कदम उठाते हुये कार्रवाई करके 13 जनवरी तक अदालत को जानकारी उपलब्ध कराये.

एक निजी शिकायत पर आदेश जारी करते हुये मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट सुदेश कुमार ने वेबसाइटों को आपराधिक षड्यंत्र रचने और युवाओं को अश्लील पुस्तकों चित्रों आदि का विक्रय का दोषी मानते हुये उन्हें मुकदमे का सामना करने के लिए समन जारी किया था.

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट सुदेश कुमार ने कहा था कि इन वेबसाइटों पर जो कुछ प्रदर्शित किया जा रहा है, उसके दस्तावेजों को देखने से साफ होता है कि आरोपी एक-दूसरे से मिले हुए हैं और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के साथ ऐसी अभद्र सामग्रियों को बेच रहे थे या सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित कर रहे थे.

सुदेश कुमार के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुये दिल्ली उच्च दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है.