पहला पन्ना >राजनीति >नेपाल Print | Share This  

नेपाल सुधारे भारत से संबंध-जियाबाओ

नेपाल सुधारे भारत से संबंध-जियाबाओ

काठमांडू. 14 जनवरी 2012

जिआबाओ नेपाल में


चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने कहा है कि नेपाल को भारत के साथ भी अपने संबंध सुधारने पर ध्यान देना चाहिये. भारत के साथ बेहतर संबंध नेपाल के हक में होगा. चीनी प्रधानमंत्री शनिवार को काठमांडू में दोपहर भोज के दौरान नेपाली नेताओं से बात कर रहे थे.

गौरतलब है कि चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ शनिवार को नेपाल पहुंचे थे. हालांकि उनका नेपाल दौरा अत्यंत संक्षिप्त था. लेकिन चीनी प्रधानमंत्री की इस पहली नेपाल यात्रा को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है. चीन के प्रधानमंत्री जियाबाओ ने लगभग 5 घंटे का समय नेपाल में गुजारा. उसके बाद वे कतर की यात्रा पर रवाना हो गये.

अपनी नेपाल यात्रा के दौरान उन्होंने नेपाल को 75 करोड़ डॉलर के अनुदान की घोषणा करते हुये कहा कि दोनों देश आपस में कई महत्वपूर्ण मोर्चे पर काम कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि नेपाल ने पिछले कुछ सालों में विकास किया है और इस तरह की सहायता से उसके आधारभूत संरचना को बेहतर करने में मदद मिलेगी.

नेपाली प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टराई, माओवादी प्रमुख प्रचंड, नेपाली कांग्रेस नेता सुशील कोईराला, एमाले अध्यक्ष झलनाथ खनाल की उपस्थिति में चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने कहा कि नेपाल को भारत के साथ भी अपने संबंधों को बेहतर करने की दिशा में विचार करना चाहिये.