पहला पन्ना >राजनीति >उत्तराखंड Print | Share This  

नैनीताल के सत्येंद्र सिंह बने अमरीका में मेयर

नैनीताल के सत्येंद्र सिंह बने अमरीका में मेयर

वॉशिंगटन. 18 जनवरी 2012

सत्येंद्र सिंह हुजा


भारतीय मूल के सरदार सत्येंद्र सिंह हुजा अब अमरीकी राज्य वर्जीनिया की चर्ल्ट्सविल शहर के नये मेयर होंगे. सिख बहुल कनाडा या भारतीय मूल के लोगों की बहुलता वाले शहरों में राजनीति में भारतीय मूल के लोगों की सक्रियता तो रहती है लेकिन यह दिलचस्प है कि जिस चर्ल्ट्सविल शहर में हुजा मेयर बने हैं, वहां वे एकमात्र सिख हैं. यहां तक की निकटतम गुरुद्वारा रिचमांड भी यहां से 70 मिल दूर है.

लगभग 50 हजार लोगों की आबादी वाला चर्ल्ट्सविल राजनीति की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि थॉमस जेफर्सन, जेम्स मैडिसन और जेम्स मुनरो जैसे अमरीकी राष्ट्रपति इसी शहर के निवासी रहे हैं. इस शहर को 1762 में बसाया गया था. हुजा को चर्ल्ट्सविल में आम सहमति से मेयर के पद के लिये चुना गया.

चर्ल्ट्सविल शहर के मेयर बनाये गये सत्येंद्र सिंह हुजा झीलों के शहर नैनीताल के निवासी रहे हैं. वे 1960 में अमरीका आये थे. जहां उन्होंने मिशिगन स्टेट युनिवर्सिटी से शहरी योजना में स्नातकोत्तर की डिग्री ली और वे चर्ल्ट्सविल शहर के योजना निदेशक बने. इस पद पर उन्होंने 30 सालों तक काम किया. ऐसे में उन्हें शहर के बहुसंख्य लोग जानते हैं. अपनी सेवानिवृति के बाद उन्होंने 2007 में पहली बार काउंसलर का चुनाव लड़ा और उन्होंने जीत हासिल की. इसके बद 2011 में भी वे इस पद पर चुने गये.

सत्येंद्र सिंह हुजा ने मेयर चुने जाने के बाद कहा कि यह उनके लिये गौरव का विषय है, साथ ही सिख समाज के लिये भी यह एक सम्मान का विषय है.