पहला पन्ना >राजनीति >समाज Print | Share This  

बांग्लादेश में सेना द्वारा तख्ता पलट की कोशिश

बांग्लादेश में सेना द्वारा तख्ता पलट की कोशिश

ढाका. 19 जनवरी 2012

शेख हसीना


पाकिस्तान में तख्ता पलट की आती-जाती खबरों के बीच पड़ोसी बांग्लादेश में सेना ने सनसनीखेज रहस्योद्घाटन किया है कि कुछ सैन्य अधिकारी शेख हसीना सरकार का तख्ता पलट करना चाहते थे. सेना के एक वर्ग ने घोषणा की है कि ऐसी कोशिशों को नाकाम कर दिया गया है और कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

सेना के प्रवक्ता के ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद मसूद रज़्ज़ाक़ ने बताया कि शेख हसीना सरकार की तख्ता पलट की कोशिश करने वाले कुछ अधिकारियों को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने कहा कि जैसे ही हमें पता चला कि सेना के कुछ अधिकारी शेख हसीना की जम्हूरियत द्वारा चुनी सरकार का तख्ता पलट करने की साजिश कर रहे हैं, हमने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया.

मोहम्मद मसूद रज़्ज़ाक़ ने कहा कि ऐसे सैन्य अधिकारियों को हिरासत में भी लिया गया है, जिन्हें जल्दी ही अदालत में पेश किया जाएगी. उन्होंने दावा किया कि इन सैन्य अधिकारियों को कट्टरपंथियों का समर्थन हासिल है.

गौरतलब है कि लगभग 15 सालों तक सेना की सरपरस्ती वाले बांग्लादेश में 1990 से लोकतांत्रिक सरकार चल रही है लेकिन बीच-बीच में सेना द्वारा तख्तापलट की कोशिशों की खबरें भी आती रही हैं.

यहां तक कि 2009 में शेख हसीना के खिलाफ सेना के एक वर्ग ने तो बजाप्ता विद्रोह ही कर दिया था. राजधानी ढ़ाका में अर्धसैनिक बलों के इस विद्रोह के बाद 51 सैन्य अधिकारियों समेत कुल 70 लोगों को मार गिराया गया था.