पहला पन्ना >राजनीति >आधी Print | Share This  

नंगी तस्वीरें खिंचवाने पर देश निकाला

नंगी तस्वीरें खिंचवाने पर देश निकाला

पेरिस. 21 जनवरी 2012

गुलशिफत फरहानी


अपनी न्यूड तस्वीरें खिंचवाने वाली ईरान की अभिनेत्री गुलशिफत फरहानी यानी अंग्रेजी जुबान में गोलश्फिथ फरहानी को ईरान से निर्वासित कर दिया गया है. सरकार ने आरोप लगाया है कि नंगी तस्वीरें खिंचवा कर उन्होंने देश और संस्कृति का अपमान किया है. फरहानी की तस्वीर फ्रांस की एक पत्रिका मदाम ली फिगारो में छपी थी.

गौरतलब है कि अहमदीनेजाद के राष्ट्रपति बनने के बाद से ईरान में कट्टरपंथियों की ताकत में लगातार इजाफा होता चला गया है. दुनिया की कुछ श्रेष्ठतम फिल्में बनाने वाले इस देश में कई निर्देशक लगभग नजरबंद कर दिये गये हैं या फिर उन्हें देश छोड़ कर जाना पड़ा है. गुलशिफत फरहानी ने भी पिछले साल ईरान छोड़ कर फ्रांस में रहना शुरु कर दिया था.

अब फ्रांस की एक पत्रिका में उनकी एक तस्वीर छपने के बाद से वे एक बार फिर कट्टरपंथियों के निशाने पर हैं. इस बार तो ईरान की सरकार ने ही उनके ईरान आने पर प्रतिबंध लगा दिया है. ईरान की इस्लामी मार्गदर्शन और सांस्कृतिक मंत्रालय ने कहा है कि फरहानी को देश से निकाल दिया गया है और उनके जैसी कलाकारों के लिये देश में कोई जगह नहीं हैं.

गुलशिफत फरहानी के लिये यह पहला अवसर नहीं है, जब कट्टरपंथियों ने उन्हें निशाने पर रखा है. सोरेह अगदासलू के बाद वे दूसरी ऐसी ईरानी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने हॉलीवुड में काम किया है. पिछले साल रिडले स्कॉट की फिल्म बॉडी ऑफ लाइज में रसेल क्रोव और लियनार्दो डी कैप्रियो के साथ काम करने के बाद जब वे ईरान लौंटीं तो दुबारा उनके मुल्क से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया. कहा गया कि गुलशिफत ने फिल्म में बुरका नहीं पहना है और यह इस्लामिक कानूनों को उल्लंघन है.