पहला पन्ना > राजनीति > छत्तीसगढ़ Print | Send to Friend 

पांच राज्यों में चुनाव की तारीख तय

पांच राज्यों में चुनाव की तारीख तय

नई दिल्ली. 14 अक्टूबर 2008


निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है.

मुख्य चुनाव आयुक्त एन गोपालस्वामी ने तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 14 और 20 नवंबर को होंगे, वहीं मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर व मिजोरम और दिल्ली में 29 नवंबर की तिथि तय की गई है. राजस्थान में विधानसभा चुनाव 4 दिसंबर को कराया जाएगा. सभी राज्यों की चुनावों की मतगणना आठ दिसंबर को होगी.

जम्मू-कश्मीर विधान सभा चुनाव के सवाल पर गोपालस्वामी ने कहा कि आयोग जम्मू-कश्मीर की स्थिति का आकलन कर रहा है. जैसे ही हम किसी निर्णय पर पहुंचते हैं, हम आपको इसकी जानकारी देंगे. उन्होंने कहा कि वहां एक मुद्दा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी है, जिस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है.

चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही इन सभी पांच राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव के पीछे माना जा रहा है कि राज्य का एक बहुत बड़ा हिस्सा नक्सल प्रभावित है, इस कारण वहां विशेष सुरक्षा की जरुरत होगी. ज्ञात रहे कि इन नक्सल प्रभावित इलाकों में भाकपा माओवादी चुनाव का बहिष्कार करता रहा है.