पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

2जी घोटाले की 60 फीसदी रकम सोनिया गांधी के पास

2जी घोटाले की 60 फीसदी रकम सोनिया गांधी के पास

नई दिल्ली. 2 फरवरी 2012

सुब्रमण्यम स्वामी


जनता पार्टी अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी ने सनसनीखेज आरोप लगाया है कि 2जी घोटाले की 60 फीसदी रकम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास है. उन्होंने कहा कि उनके पास इस बात के सबूत हैं और वक्त आने पर वे इसे सार्वजनिक भी करेंगे.

गौरतलब है कि जनता पार्टी अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी समेत दो अन्य लोगों की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुनाते हुये ए राजा द्वारा आवंटित 2जी के सभी 122 लाइसेंस रद्द कर दिए. अदालत ने तीन लाइसेंस धारकों पर 15 करोड़ों रुपए का जुर्माना भी लगाया है.

2जी स्पेक्ट्रम मामले में जनता पार्टी के अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी ने हलफनामा दिया था कि 2 जी स्पेक्ट्रम मामले में ए राजा ने तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम की सहमति से ही सभी घोटालों को अंजाम दिया. स्वामी के अनुसार इसके लिये ए राजा और पी चिदंबरम के बीच कई दौर की बैठकें भी हुईं और इन्हीं बैठकों में स्पेक्ट्रम की कीमतें भी तय की गईं. सुब्रमण्यम स्वामी ने इस पूरे मामले में राजा और चिदंबरम के बीच की बातचीत का ब्यौरा सौंपते हुये आरोप लगाया था कि पी चिदंबरम ने ही बतौर वित्तमंत्री 2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिये पहले आओ, पहले पाओ की नीति को मंजूरी दी थी. यहां तक कि ए राजा ने जब 2001 की निर्धारित दर पर 2जी स्पेक्ट्रम को मंजूरी देने की बात की तो वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने विरोध किया और फिर जब राजा ने 2007 की दर पेश की तो उसे चिदंबरम ने तत्काल अपनी सहमति दे दी.

इधर अदालत के फैसले के बाद जनता पार्टी अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि ए राजा के अलावा पी चिदंबरम तो इस घोटाले में शामिल थे ही, उसके अलावा इस पर प्रधानमंत्री और कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी की भी सहमति थी. स्वामी ने आरोप लगाया कि इस घोटाले से जो रकम नेताओं ने कमाई है, उसमें से 60 फीसदी रकम केवल सोनिया गांधी ने कमाया है और इससे संबंधित सबूत भी उनके पास हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वे अदालत में इस संबंध में सबूत भी पेश करेंगे.