पहला पन्ना >राजनीति >अमरीका Print | Share This  

ईरान नहीं कर सकता हमला-ओबामा

ईरान नहीं कर सकता हमला-ओबामा

वाशिंगटन. 7 फरवरी 2012

बराक ओबामा


ईरान द्वारा जवाबी हमले को अफवाह बताते हुये अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि हमें ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला है जिसके आधार पर कहा जा सके कि ईरान अमेरिका पर हमला करना चाहता है या उसके पास फिलहाल इसकी क्षमता है. उन्होंने कहा कि ईरान के साथ के मसले हम कूटनीतिक तरीके से निपटाने में विश्वास करते हैं.

गौरतलब है कि ईरान की इस्लामिक रेवॉल्यूशन गार्ड्स कोर के उपाध्यक्ष हुसैन सलामी का कहना है कि ईरान इन दिनों पश्चिमी देशों के हमलों की आशंका में जी रहा है लेकिन वह डरा हुआ नहीं है. सलामी के अनुसार ईरान ने ठान लिया है कि अगर उनके देश पर हमला होगा तो वे चुप नहीं बैठेंगे. इसके लिये ईरान ने जरुरी तैयारी कर ली है. ईरान पर जो भी देश हमला करेगा, उस पर तुरंत जवाबी कार्रवाई की जाएगी. ईरान के विदेश मंत्री अली-अकबर सालेही ने भी दावा किया है कि पश्चिमी देशों के हमलों पर जवाबी कार्रवाई करने के लिये उनका राष्ट्र पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा कि ईरान अपनी ताकत जानता है और हरेक परिस्थिति के लिये अब तैयार है.

इन खबरों के बीच अमरीका के प्रधानमंत्री बराक ओबामा ने कहा है कि ईरान के पास हमले की क्षमता नहीं है. उन्होंने कहा कि खाड़ी में किसी भी तरह की अतिरिक्त सैन्य गतिविधि का हम पर बड़ा असर होगा. इसका असर तेल की कीमतों पर भी हो सकता है. हमारी सेना अब भी अफगानिस्तान में है, जिसकी सीमा ईरान से लगती है. इसलिए इस मुद्दे के समाधान के लिए हमारी प्राथमिकता कूटनीतिक माध्यम है.