पहला पन्ना >राजनीति >आतंकवाद Print | Share This  

कृष्णा ने पूछा पीओके में चीन की सेना क्यों ?

कृष्णा ने पूछा पीओके में चीन की सेना क्यों ?

बीजिंग. 9 फरवरी 2012

एस एम कृष्णा


भारत के विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने चीन से पूछा कि पाक अधिकृत कश्मीर में चीन की सेना क्या कर रही है? बिजिंग के दौरे पर गये एसएम कृष्णा ने चीन के विदेश मंत्री यांग जियची से अपनी चिंता जाहिर करते हुये कहा है कि पाक अधिकृत कश्मीर में चीनी सेना की उपस्थिति को भारत ने गंभीरता से लिया है.

विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने चीन के विदेश मंत्री को बताया कि पाकिस्तान ने कश्मीर के कई हिस्सों पर कब्जा कर रखा है और वहां से वह लगातार भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियां चला रहा है.

इधर चीन ने भी इस मुद्दे पर भारत को सकारात्मक संकेत दिये हैं. माना जा रहा है कि तिब्बत को चीन का आंतरिक मसला बताते हुये उसमें हस्तक्षेप से इंकार से चीन खुश है. कृष्णा ने कहा था कि तिब्बत के मुद्दे पर वह चीन की नीति के साथ है. भारत ने यह भी कहा था कि अगर चीन चाहे तो तिब्बत के मुद्दे को सुलझाने में वह उसकी मदद कर सकता है.

तिब्बत को लेकर विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने कहा था कि तिब्बत मसले पर भारत सरकार का मानना है कि तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र चीनी जनवादी प्रजातंत्र का हिस्सा है. इसलिए हम चीन के आंतरिक मामलों के साथ काम कर रहे हैं. हमें सतर्क रहना होगा और तनाव कम करने के लिए हम जो कर सकते हैं, करने के लिए तैयार हैं. पर मुझे नहीं लगता यह स्थिति कभी पैदा होगी.