पहला पन्ना >राजनीति >अमरीका Print | Share This  

लादेन का साथी अबु कतादा रहेगा नजरबंद

लादेन का साथी अबु कतादा रहेगा नजरबंद

लंदन. 14 फरवरी 2012

अबु कतादा


ओसामा बिन लादेन के करीबी कहे जाने वाले अबु कतादा को ब्रिटेन के वर्सेस्टरशायर जेल से जमानत पर रिहा कर दिया गया है. हालांकि कतादा की जमानत के साथ कई शर्ते रखी गई हैं लेकिन अबु कतादा जमानत के बाद भी लगभग 22 घंटों तक अपने घर में ही नजरबंद ही रहेंगे. अबु कतादा की जमानत को लेकर कई संगठनों और व्यक्तियों ने चिंता जताई है. लांग लैरटिन जेल में रखे गये अबु कतादा पर पुलिस अब तक लगभग 7.7 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है.

जमानत मिलने के बाद अबु कतादा को लंदन के वेंबली इलाके में स्थित उसके घर में रहने के दौरान 24 में से केवल 2 घंटे ही अपनी मर्जी से रहना होगा. शेष समय पुलिस उसकी निगरानी करती रहेगी. उसके पैर में इलेक्ट्रॉनिक टैग भी लगाया गया है, जिससे उसकी एक-एक हरकत पर नजर रखा जा सके. उसे पुलिस से अनुमति के बाद ही किसी से मिलने की इजाजत होगी. पांच बच्चों के पिता कतादा को उसके छोटे बच्चों को स्कूल तक छोड़ने की इजाजत दी गई है.

लादेन का दायां हाथ और बायां हाथ के तौर पर प्रचारित किये गये अबु कतादा के खिलाफ पुलिस आज तक कोई ठोस सबूत पेश नहीं कर पाई है. पुलिस को केवल शक है कि वह खूंखार आतंकवादी है. हालांकि ब्रिटेन पुलिस ने केवल शक के आधार पर ही उसे लंबे समय से अपनी कैद में रखा था. उसे अक्टूबर 2002 में ब्रिटेन पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

ब्रिटेन पुलिस अब कोशिश कर रही है कि अबु कतादा को जार्डन में प्रत्यर्पित कर दिया जाये, जहां उस पर एक आतंकवादी हमले में शामिल होने का शक है.