पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
 पहला पन्ना > राजनीति > चुनाव Print | Send to Friend 

छत्तीसगढ़ चुनाव | Chhattisgarh Election

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान आरंभ

रायपुर. 20  नवंबर 2008


छत्तीसगढ़ में आज दूसरे चरण के लिए शुरु हुए मतदान के शुरुवाती घंटों में तेजी से मतदान की खबरें हैं. हालांकि रायगढ़, कोरबा, जांजगीर और सरगुजा में ईव्हीएम मशीन के खराब होने की खबरें भी सामने आई हैं. इसके अलावा सरगुजा के जिला मुख्यालय अंबिकापुर से लगे हुए लखनपुर में भाजपा और कांग्रेस के बीच झड़प, कथित रुप से अपहरण की कोशिश और गोली चालन की घटनाएं भी सामने आई हैं.

आज 8 जिलों की 51 सीटों पर मतदान हो रहा है और कुल 88 लाख 14 हजार 228 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. आज के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, उनकी पत्नी रेणु जोगी और भाजपा व कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्षों समेत कुल 687 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला मतदाता करेंगे.

आज जिन जिलों में चुनाव होंगे उनमें नक्सल प्रभावित सरगुजा भी शामिल है. राज्य के गृहमंत्री रामविचार नेताम के इस गृह जिले में कल दोपहर ही मतदान दलों पर नक्सलियों ने गोलीबारी की थी और पुलिस की एक जीप को बारुदी सुरंग लगा कर उड़ा दिया था. जिसमें एक डीएसपी समेत पुलिस के 5 जवान घायल हो गए थे.

सरगुजा में पिछले एक पखवाड़े में नक्सली वारदात में इजाफा हुआ है. पिछले हफ्ते ही नक्सलियों के हमले में सरगुजा के आईजी बीएस मरावी घायल हो गए थे. इसके अलावा नक्सलियों ने कई मोबाइल टावरों को भी ध्वस्त कर दिया है, जिससे इलाके की संचार व्यवस्था प्रभावित हुई है.

गृहमंत्री जिस रामानुजगंज विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं, उसी इलाके में यह वारदात हुई थी, जिसके बाद से यहां सुरक्षा के प्रबंध और कड़े किए गए हैं.

जिन इलाकों में मतदान होने वाले हैं, वहां सीआरपीएफ की 17 बटालियन के साथ-साथ तीन सौ से ज्यादा कंपनियां तैनात की गई हैं.

आज के चुनाव में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी मरवाही से, उनकी पत्नी डाक्टर रेणु जोगी कोटा से, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय पत्थलगांव से, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष धनेंद्र साहू अभनपुर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा रमन मंत्रीमंडल के ताकतवर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल राजधानी रायपुर से और अमर अग्रवाल बिलासपुर से चुनाव मैदान में हैं. राज्य के विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान बेलतरा विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं.

आज जिन 51 सीटों पर मुकाबला हो रहा है, उनमें कांग्रेस औऱ भाजपा के पास 24-24 सीटे हैं. जबकि एक-एक सीट बसपा और एनसीपी के पास है. मरवाही की एक सीट अजीत जोगी के इस्तीफा देकर लोकसभा चुनाव लड़ने के बाद से ही खाली है.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   

 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in