पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति >उ.प्र. Print | Share This  

एक्जिट पोल में सपा आगे,राहुल गायब

एक्जिट पोल में सपा आगे,राहुल गायब

नई दिल्ली. 4 मार्च 2012

राहुल गांधी


पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी कोई खास कमाल नहीं दिखा पाएंगे. एग्जिट-ओपिनियन पोल की मानें तो जिस उत्तर प्रदेश के गढ़ में वे पिछले साल भर से अस्त-व्यस्त थे, वहां उनके खाते में सफलता दर्ज कराने के लिये कोई खास आंकड़े नहीं निकलने वाले हैं. कांग्रेस की नैया खेने में वे असफल रहे हैं. उत्तर प्रदेश को लेकर एग्जिट-ओपिनियन पोल में अधिकांश आंकड़े समाजवादी पार्टी के पक्ष में नजर आ रहे हैं. हां, उत्तराखंड और गोवा में कांग्रेस की फिर से वापसी की गुंजाइश नजर आ रही है.

स्टार न्यूज और एसी नील्सन के ओपिनियन पोल में यूपी की 403 सीटों में एसपी को 160, बीएसपी को 86, बीजेपी को 80 और कांग्रेस-आरएलडी गठबंधन को 70 सीटें मिल सकती हैं. स्टार न्यूज एसी नील्सन ने यूपी में क्षेत्रवार भी ओपिनियन पोल किया है. इसके मुताबिक बुंदेलखंड की 19 सीटों में बीएसपी को 5, एसपी को 8, कांग्रेस 3 और बीजेपी का यहां खाता भी नहीं खुल रहा है. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक उमा भारती विधानसभा चुनाव हार रही हैं. उमा बुंदेलखंड की चरखारी सीट से मैदान में हैं.
स्टार न्यूज एसी नील्सन का ओपिनियन पोल बता रहा है कि अवध की 63 में से 27 सीटें सपा, 20 कांग्रेस, 9 सीटें बीजेपी और बीएसपी सिर्फ 6 सीटों पर सिमटती दिख रही है. स्टार एसी नील्सन के ओपिनियन पोल के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 145 सीटों में सपा और भाजपा में कांटे की टक्कर है. ओपिनियन पोल के मुताबिक यहां 145 सीटों में 47 सपा, 46 बीजेपी, बीएसपी 31, कांग्रेस 8 और आरएलडी को 12 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, पूर्वांचल की 176 सीटों में से 78 सपा, 44 बीएसपी, 25 बीजेपी और कांग्रेस-आरएलडी गठबंधन को यहां 22 सीटें मिल सकती हैं.

दूसरी ओर इंडिया टीवी सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है. इंडिया टीवी-सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा को 141, बसपा को 126, भाजपा को 83 और कांग्रेस को 47 सीटें मिल सकती हैं. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक अन्य के खाते में 6 सीटें जाएंगी. न्यूज 24 के ओपिनियन पोल के मुताबिक यूपी में सपा को 185, बीएसपी को 85, बीजेपी और कांग्रेस-आरएलडी गठबंधन को 55-55 सीटें मिल सकती हैं.

समाचार चैनल सीएनएन आईबीएन के ओपिनियन पोल में मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे ज़्यादा लोगों की पसंद बनकर उभरे हैं. 34 फीसदी लोगों ने मुलायम को अपनी पसंद बताया है. वहीं, मौजूदा मुख्यमंत्री मायावती को सिर्फ 22 फीसदी लोग मुख्यमंत्री के तौर पर अपनी पसंद बता रहे हैं. राहुल गांधी को 8 फीसदी, उमा भारती को 3 और अखिलेश यादव को 2 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया है.

एक और न्यूज चैनल हेडलाइंस टुडे के एक्जिट पोल ने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी को पूर्ण बहुमत दे दिया है. इस चैनल के पोल के मुताबिक समाजवादी पार्टी को 185-210 तक सीटें मिल सकती हैं.

समाचार चैनल आईबीएन 7 के ओपिनियन पोल में उत्तराखंड में बीजेपी को नुकसान होता कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है. आईबीएन 7 के ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तराखंड में कांग्रेस को 31-41 और बीजेपी को 20-22 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, न्यूज 24 के ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तराखंड में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. इस पोल के मुताबिक उत्तराखंड में कांग्रेस को 30 और सत्तारूढ़ बीजेपी को 28 सीटें मिल सकती हैं.

पंजाब में हुये मतदान में आईबीएन 7 के अनुसार अकाली दल-भाजपा को 51 से 63 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 48 से 60 सीटें मिलने का अनुमान है. ओपिनियन पोल में बताया गया है कि अकाली दल को पंजाब में काफी फायदा मिलता दिख रहा है. वहीं, ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक बीजेपी को पंजाब में हर जगह पर नुकसान हो रहा है. लेकिन न्यूज 24 के ओपिनियन पोल में पंजाब में कांग्रेसियों की सरकार बनते दिखाया गया है. इसके मुताबिक पार्टी को 60 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, यह पोल अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को 52 सीटें दे रहा है. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक अकाली-बीजेपी गठबंधन को कांग्रेस की तुलना में एक फीसदी ज़्यादा वोट मिल सकता है. ओपिनियन पोल के मुताबिक मालवा और दोआबा के इलाके में अकालियों का डंका बज रहा है. वहीं, माझा, शहरी इलाकों में कांग्रेस की वापसी हो सकती है.

इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल के मुताबिक गोवा में कुल 40 सीटों में से बीजेपी को 18-22 सीटें और कांग्रेस को 15-19 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, यह ओपिनियन पोल अन्य को 1-5 सीटें दे रहा है. इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल के मुताबिक मणिपुर की कुल 53 सीटों में से कांग्रेस को 23-27 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, एमपीपीपी को 10-14, टीएमसी को 7-11 और अन्य के खाते में 13-15 सीटें आ सकती हैं.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in