पहला पन्ना >राजनीति >अमरीका Print | Share This  

अमरीका लगाएगा भारत पर बैन

अमरीका लगाएगा भारत पर बैन

वाशिंगटन. 17 मार्च 2012

अमरीका


दुनिया के दारोगा अमरीका ने ईरान को काबू में करने के लिये भारत को चेतावनी दी है कि वो ईरान से तेल लेना बंद कर दे. अगर भारत ने इस चेतावनी को नहीं माना तो अमरीका फिर भारत पर पाबंदी लगाएगा.

गौरतलब है कि ईरान के तेल पर नजर गड़ाये अमरीका ने परमाणु बम के नाम पर पिछले कई सालों से ईरान की नाक में दम कर रखा है. ईरान पर कभी हमले की चेतावनी दी जाती है तो कभी उसे दूसरे तरीके से उकसाया जाता है. पिछले कुछ समय से ईरान को अलग-थलग करने की कोशिशों के बीच अमरीका ने उस पर कई पाबंदी लगा दी है. अब इसी विस्तारवादी कोशिश के तहत अमरीका चाहता है कि भारत अब ईरान से तेल खरीदना बंद कर दे.

इस मुद्दे पर ओबामा प्रशासन ने भारत को धमकी दी है कि यदि वो ईरान के साथ अपने आर्थिक रिश्ते बनाए रखता है तो उसके खिलाफ पाबंदी लगा देगा. एक समाचार एजेंसी के हवाले से कहा जा रहा है कि ओबामा प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात का राज खोला है कि अमरीका भारत पर प्रतिबंध लगा सकता है. एक अधिकारी का कहना है कि भारत ईरान से तेल खरीदने में कमी नहीं कर रहा है और यदि ऐसा नहीं होता है तो राष्ट्रअपति बराक ओबामा भारत के खिलाफ पाबंदी लगाने पर मजबूर हो जाएंगे. अधिकारी के अनुसार भारत को ईरान से तेल आयात में कटौती के लिए 10 हफ्ते की मोहलत दी गई है. यदि भारत फिर भी तेल आयात कम नहीं करता है तो 28 जून तक यह पाबंदी लगा दी जाएगी.