पहला पन्ना >राजनीति >उ.प्र. Print | Share This  

आजम खान फिर से लेंगे शपथ

आजम खान फिर से लेंगे शपथ

लखनऊ. 17 मार्च 2012

आजम खान


उत्तरप्रदेश में मंत्री पद के लिये आधा-अधूरा शपथ लेने वाले समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान को फिर से शपथ लेनी पड़ेगी. समाजवादी पार्टी इसके लिये रविवार को आजम खान को फिर से मंत्री पद का शपथ दिलवाएगी.

आरोप है कि 15 मार्च को हुये शपथग्रहण समारोह में उन्होंने शपथ का एक ही हिस्सा पढ़ा था. जब इस मुद्दे पर विवाद हुआ तो आजम खान की सफाई में सरकार ने कहा कि आजम खान ने भले शपथ का एक ही हिस्सा पढ़ा लेकिन उन्होंने हस्ताक्षर पूरे शपथ पर ही किये हैं, इस लिहाज से शपथग्रहण पूरा है. लेकिन जब सरकार के इस तर्क को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई तो सरकार ने रविवार को फिर से आजम खान को शपथ दिलाने का निर्णय लिया है.

गौरतलब है कि पहले पन्ने पर मंत्री पद की शपथ होती है और दूसरे पन्ने पर गोपनीयता की शपथ होती है. मंत्री बनने वाले शख्स को दोनों शपथ लेनी पड़ती है लेकिन आजम खान ने शपथ का सिर्फ एक ही हिस्सा पढ़ा. उन्हें राज्यपाल बी एल जोशी और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने टोका भी, जिसके बाद उन्होंने दोबारा शपथ पत्र पढ़ा. लेकिन दूसरी बार भी उन्होंने वही गलती की और अधूरी शपथ ही ली. उस समय मामला आया गया हो गया.

इसके बाद जब इस बात पर चर्चा हुई कि आजम खान का शपथ ग्रहण अधुरा है तो सरकार ने अपने तरफ से तर्क दिये. इसके बाद इस मामले को एक याचिकाकर्ता इलाहाबाद हाईकोर्ट तक ले गये. समाजवादी पार्टी को लगा कि अब बेवजह किरकिरी हो सकती है. इसके बाद सरकार ने एक बार फिर से आजम खान के शपथ ग्रहण का ऐलान किया.