पहला पन्ना >राजनीति >बात Print | Share This  

छड़ी से पीटें पत्नी को

छड़ी से पीटें पत्नी को

लंदन. 26 मार्च 2012

पत्नी


क्या आपको पता है कि पत्नी को पीटने के बेहतर तरीके क्या हो सकते हैं ? अगर मौलवी अशरफ अली थानवी की मानें तो पत्नी को हाथ से या छड़ी से पीटना चाहिये. वैसे पत्नी की कान खिंचाई भी उसे प्रताड़ित करने का बेहतर तरीका हो सकता है. मौलवी अशरफ अली थानवी ने ये सारे उपाय अपनी किताब द गिफ्ट फॉर मुस्लिम कपल नामक किताब में बताये हैं, जिस पर इंग्लैंड में हंगामा मचा हुआ है.

द गिफ्ट फॉर मुस्लिम कपल नामक 160 पन्ने की इस इस्लामिक मैरेज गाइड के लेखक मौलवी अशरफ अली थानवी को इस्लाम का विद्वान माना जाता है. उन्होंने इस किताब में विवाहित जीवन के कई पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की है. किताब में बताया गया है कि आखिर विवाह टूटने के पीछे कौन से कारण हैं और बेहतर विवाहित जीवन के लिये क्या कुछ किया जा सकता है.

लेकिन किताब में कुछ ऐसे अध्याय भी हैं, जो सीधे-सीधे स्त्री विरोधी माने जा रहे हैं. माना जा रहा है कि इस किताब के बाद मुस्लिम घरों में स्त्रियों के प्रति होने वाली हिंसा में बढोत्तरी हो सकती है. घरेलू हिंसा के बढ़ने की आशंका के बीच कई मुसलमान ही इस किताब का विरोध कर रहे हैं.

इस किताब में बताया गया है कि पत्नी को किस तरह से पीटना चाहिये. हालांकि किताब में यह भी कहा गया है कि पत्नी मूर्खों की तरह व्यवहार करे तब भी उसके साथ नरमी से पेश आना चाहिये. किताब बताती है कि पत्नी को छड़ी से पीटना या हाथ से पीटना एक बेहतर विकल्प है. लेकिन पति चाहे तो कान की खिंचाई करके भी उसे प्रताड़ित कर सकता है.