पहला पन्ना >कला >दिल्ली Print | Share This  

सन्नी लियोन को भारतीय नागरिकता

सन्नी लियोन को भारतीय नागरिकता

मुंबई. 15 अप्रैल 2012

सन्नी लियोन


पोर्न स्टार सन्नी लियोन को भारतीय नागरिकता मिल गई है. उन्होंने पिछले महीने ही अपनी भारतीय नागरिकता को लेकर दावेदारी पेश की थी. इससे पहले सन्नी लियोन के पास कनाडा की नागरिकता थी और कुछ लोगों ने उनके फिल्मों में काम करने को लेकर आपत्ति दर्ज करते हुये कहा था कि एक विदेशी लड़की भारतीय संस्कृति को नष्ट करने पर तुली हुई है. जाहिर है, भारतीय नागरिकता के बाद अब कमसे कम इस बहाने से सन्नी लियोन पर वार नहीं किया जा सकेगा.

गौरतलब है कि बिग बॉस में आ कर भारत में चर्चित हुई पोर्न स्टार सनी लियोन इन दिनों महेश भट्ट खेमे की फिल्म जिस्म-2 की शूटिंग कर रही हैं. कहा जा रहा है कि वे अब भारतीय फिल्मों में ही काम करेंगी. इसके लिये कई निर्माता-निर्देशकों ने भी उनसे संपर्क किया है. उनके पति डेनियल वेब्बर भी भारत में ही काम तलाश रहे हैं.

हालांकि यह सब कुछ सन्नी लियोन के लिये आसान नहीं होगा क्योंकि उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 377 और आईटी एक्ट की धारा 67 बी के तहत कुछ मामले पहले से ही देश में दर्ज किये जा चुके हैं. इसके अलावा महिलाओं के अश्लील चित्रण रोकथाम अधिनियम 1986 की धारा तीन, छह और आईपीसी की धारा 294 यानी अश्लील कृत्य और गाने और धारा 34 यानी साझे इरादे से कई लोगों द्वारा किया गया काम के तहत भी लियोन के खिलाफ मामला दर्ज है.

ब्लू फिल्म बनाने, अश्लील सामग्री बेचने और इंटरनेट पर अपलोड करने के आरोप में आईपीसी की धारा 292, 66 ई में भी सन्नी लियोन को डाला गया है. लेकिन फिल्म इंडस्ट्री को जानने वाले मानते हैं कि सन्नी लियोन के लिये यह विवाद भी फायदे का सौदा ही होगा. क्योंकि भारतीय कानून और उससे भी कहीं अधिक पुलिस विवेचना में गले-गले तक बरती जाने वाली लापरवाही के कारण आज तक किसी भी बड़ी हस्ती को इन धाराओं के तहत कभी कोई सजा नहीं हुई है.