पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

अन्ना-रामदेव एक मई से करेंगे आंदोलन

अन्ना-रामदेव एक मई से करेंगे आंदोलन

नई दिल्ली. 20 अप्रैल 2012

बाबा रामदेव


समाजसेवी अन्ना हजारे और बाबा रामदेव ने कहा है कि वे एक मई से महाराष्ट्र के शिरडी से जनजागरण यात्रा शुरु करेंगे. दोनों ने पहली बार दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुये कहा कि वे भ्रष्टाचार और काले धन की वापसी को लेकर देशव्यापी आंदोलन शुरु करेंगे. इधर समाजसेवी स्वामी अग्निवेश ने कहा है कि रामदेव और अन्ना हजारे दोनों ही व्यक्तिवादी हैं और इनसे किसी भी तरह की कोई उम्मीद नहीं है.

पत्रकारों को संबोधित करते हुये अन्ना हजारे ने कहा कि एक मई 2012 को शुरु हुआ उनका आंदोलन 2014 तक चलेगा. वे 2014 के लोकसभा चुनाव तक लोगों को जगाएंगे. अन्ना महाराष्ट्र के 35 जिलों का दौरा करेंगे. देश में कई जगह बाबा रामदेव के साथ सभा करेंगे. अन्ना व बाबा रामदेव भ्रष्टाचार के खिलाफ तीन जून को दिल्ली में सांकेतिक उपवास करेंगे. इसके बाद भी सरकार ने बात नहीं मानी तो अगस्त से आर-पार की लड़ाई शुरू होगी.

रामदेव बाबा ने कहा कि श्री श्री रविशंकर से भी उनको आंदोलन में शामिल करने के लिए बात चल रही है. रामदेव बाबा ने कहा कि घोटालों से देश का आर्थिक विकास रूक गया है. विकास दर में गिरावट आ गई है. नागरिकों को न्याय दिलवाना है तो काला धन वापस लाना होगा.

रामदेव बाबा ने इस आंदोलन को नैतिक व मौलिक अधिकारों की लड़ाई बताया. बाबा ने कहा कि उनका कोई गुप्त एजेंडा नहीं है.

इधर स्वामी अग्निवेश ने कहा है कि बाबा रामदेव और अन्ना हजारे से देश को कोई उम्मीद नहीं है क्योंकि दोनों व्यक्तिवादी हैं. स्वामी अग्निवेश ने कहा है कि दोनों ही अपना-अपना गणित लगा रहे हैं और अपनी लोकप्रियता बनाने की कोशिश कर रहे हैं.