पहला पन्ना >व्यापार >दिल्ली Print | Share This  

पेट्रोल-डीजल का दाम जल्दी बढ़ेगा

पेट्रोल-डीजल का दाम जल्दी बढ़ेगा

नई दिल्ली. 22 अप्रैल 2012

पेट्रोल

 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जल्दी ही इजाफा हो सकता है. भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु ने पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ाये जाने के संकेत देते हुये कहा कि डीजल पर आंशिक नियंत्रण पूरी तरह से संभव है. ऐसे में सरकार को इसके लिए दी जा रही सब्सिडी को कम करना चाहिए. कौशिक बसु के इस बयान के निहितार्थ यही निकाले जा रहे हैं कि लोगों को जल्दी ही पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों का सामना करने के लिये तैयार हो जाना चाहिये.

बसु का बयान ऐसे समय में आया है, जब सरकार ने पहले ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर साफ कर दिया है कि दुनिया भर में कीमतें बढ़ेंगी तो पेट्रोल कंपनियां कीमत बढ़ाने के लिये बाध्य होंगी ही. इसके अलावा सरकार ने यह भी कह दिया है कि इनकी कीमतों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है. इधर बसु ने भी सरकार की ही इच्छा को और आगे बढ़ाते हुये कह दिया है कि डीजल पर आंशिक नियंत्रण पूरी तरह से संभव है और सरकार को इसके लिए दी जा रही सब्सिडी को कम करना चाहिए.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार भी डीजल की कीमत में 14 रुपये 29 पैसे प्रति लीटर सब्सिडी देती है. इसके उलट पेट्रोल की कीमतों पर उसका नियंत्रण नहीं है. उसकी कीमतें निजी कंपनियां तय करती हैं और मनमाने तरीके से कीमतें बढ़ाती जाती हैं.