पहला पन्ना >राजनीति >अमरीका Print | Share This  

स्तनपान की तस्वीर पर बवाल

स्तनपान की तस्वीर पर बवाल

लॉस एंजेलिस. 12 मई 2012

स्तनपान


टाइम पत्रिका के कवर पर स्तनपान कराने वाली तस्वीर को लेकर शुरु हुये विवादों के बीच तस्वीर खिंचवाने वाली लाइन ग्रूमेट ने कहा है कि यह एक सामान्य बात है और इसको लेकर विवाद खड़ा करने की जरुरत नहीं है. 26 साल की घरेलू महिला लाइन ग्रूमेट के अनुसार यह एक जैविक प्रक्रिया है और इस पर विवाद की कोई वजह नहीं होनी चाहिये.

गौरतलब है कि टाइम के कवर पर अपने तीन साल के बच्चे को स्तनपान कराती लाइन ग्रूमेंट की तस्वीर के प्रकाशन को लेकर दुनिया भर में बहस शुरु हो गई है. कुछ ने इसे अश्लील करार दिया है तो कुछ के लिये यह एक सामान्य तस्वीर है.

लॉस एंजेलिस में रहने वाली लाइन ग्रूमेट का कहना है कि इस तस्वीर के बाद उन्हें कई लोगों ने धमकाया कि वे बच्चे का उत्पीड़न कर रही हैं और उनकी शिकायत की जाएगी. हालांकि लाइन ग्रूमेट ऐसे लोगों को अब कोई भी जवाब देने की इच्छा नहीं रखतीं.

लाइन ग्रूमेट का कहना है कि उनकी मां ने उन्हें 6 साल की होने तक स्तनपान कराया था. ऐसे में टाइम मैगजीन ने अटैचमेंट पैरेंटिंग पर जब विशेष प्रकाशन किया तो उन्हें मॉडल के तौर पर चुना. इस लेख में बताया गया है कि बच्चों का पालन-पोषण इस तरह से हो कि उनके मन में अपने माता-पिता के प्रति लगाव बढ़े.