पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय >अमरीका Print | Share This  

एचआईवी का टेस्ट अब घर बैठे

एचआईवी का टेस्ट अब घर बैठे

वाशिंगटन. 16 मई 2012

एचआईवी

 

आने वाले दिनों में एचआईवी के वायरस का टेस्ट घर बैठे संभव हो पाएगा. पेनसिल्वेनिया की ओराश्योर नामक कंपनी द्वारा बनाये गये ओराक्विक इन-होम नामक यह टेस्ट 20 मिनट में किया जा सकता है. इसकी लागत आरंभिक तौर पर 60 डॉलर के आसपास आएगी. इससे एक तो मरीज को संक्रमण का भय नहीं होगा, दूसरे संकोचवश अस्पताल पहुंच कर टेस्ट कराने से बचने वाले भी इससे लाभाविन्त हो सकेंगे.

अमरीकी शोधकर्ताओं ने इस टेस्ट को लेकर अपने शोध पूरे कर लिये हैं और मामला अंतिम चरण में है. अगर एचआईवी हो तो 93 फीसदी मामलों में इसके परिणाम सही हैं. नकारात्मक स्थिति में यह 99.8 प्रतिशत तक सही परिणाम देता है. अब शोधकर्ताओं की नजरें अमरीकी एजेंसी फूड एंड ड्रग एड्मिनिस्ट्रेशन पर टिकी हुई है, जो इस टेस्ट को हरी झंडी देकर इसे बाजार में उतारने का निर्णय लेगी. हालांकि अमरीकी एजेंसी फूड एंड ड्रग एड्मिनिस्ट्रेशन की एक कमेटी ने पहले ही सर्वसम्मति से इसकी इजाजत दे दी है.

अमरीकन एड्स इंस्टीटयूट के उप निदेशक कार्ल शमिद ने कहा है कि इससे न केवल संक्रमण घटाने में मदद मिलेगी बल्कि इससे ज्यादा लोगों का इलाज और देखभाल संभव हो पाएगी. उन्होंने कहा कि इससे अमरीका के उन 12 लाख एचआईवी ग्रस्त लोगों के अलावा हर साल इसमें जुड़ने वाले 50 हजार लोगों को भी लाभ होगा.