पहला पन्ना >खेल >राष्ट्र Print | Share This  

यूरोपीय चैम्पियंस लीग चेल्सी के नाम

यूरोपीय चैम्पियंस लीग चेल्सी के नाम

म्यूनिख. 20 मई 2012 बीबीसी

फुटबॉल


बायर्न म्यूनिख को हराकर चेल्सी ने यूरोपीय चैम्पियंस लीग फुटबॉल का खिताब जीत लिया है. बायर्न म्यूनिख स्टेडियम में शनिवार रात खेले गए फाइनल में चेल्सी ने बायर्न म्यूनिख को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से हराया.चार बार यूरोपीय चैम्पियंस लीग जीत चुका बायर्न म्यूनिख ये मुकाबला अपनी ही सरजमीं पर हार गया.

वहीं चेल्सी ने पहली बार यूरोपीय चैम्पियंस लीग का खिताब अपने नाम किया. निर्धारित 90 मिनट पर मैच 1-1 की बराबरी पर था. लेकिन पेनल्टी शूटआउट में चेल्सी की टीम एक गोल से आगे निकल गई.पहले 90 मिनटों के खेल में बायर्न म्यूनिख की पकड़ ज्यादा मजबूत रही.

मैच में कई बार ऐसा लगा कि घरेलू टीम आगे निकल जाएगी और खिताब उनके ही नाम होगा. बार्यन म्यूनिख ने खेल के 83 वें मिनट में टॉमस म्यूलर के हेडर की मदद से गोल किया.

लेकिन दूसरे हाफ के अंतिम पलों में चेल्सी ने गोल कर बराबरी हासिल की और मैच अतिरिक्त समय में चला गया. चेल्सी के लिए बराबरी वाला गोल दिदिए ड्रोग्बा ने 88वें मिनट में किया. मैच का फैसला शूट आउट पर हुआ. चेल्सी के लिए डेविड लुईज, फ्रैंक लैम्पार्ड, ऐशले कोल और दिदिए ड्रोग्बा ने गोल किए जबकि ह्वान माटा ने पहला ही शॉट मिस किया.

म्यूनिख की तरफ से फिलिप लाम, मारियो गोमेज और मैनुएल न्यूअर ने गोल किया लेकिन इविसा ओलिच और श्वाइनस्टाइगर चूक गए. चेल्सी के 107 साल के इतिहास में ये पहली चैंपियंस ट्रॉफी की खिताबी जीत है.