पहला पन्ना प्रतिक्रिया   Font Download   हमसे जुड़ें RSS Contact
larger
smaller
reset

इस अंक में

 

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

सवाल विकास की समझ का

प्रतिरोध के वक्ती सवालों से अलग

गरीबी उन्मूलन के नाम पर मज़ाक

जनमत की बात करिये सरकार

नेपाल पर भारत की चुप्पी

लोहिया काल यानी संसद का स्वर्णिम काल

स्मार्ट विलेज कब स्मार्ट बनेंगे

पाकिस्तान आंदोलन पर नई रोशनी

नर्मदा आंदोलन का मतलब

क्यों बढ़ रहा भूख का आंकड़ा

हमारे कुलभूषण को छोड़ दो

भारत व अमेरिका में केमिकल लोचा

युद्ध के विरुद्ध

किसके साथ किसका विकास

क्या बदल रहा है हिन्दू धर्म का चेहरा?

मोदी, अमेरिका और खेती के सवाल

 
  पहला पन्ना >राजनीति >पाकिस्तान Print | Share This  

ट्विटर पाकिस्तान में बैन

ट्विटर पाकिस्तान में बैन

इस्लामाबाद. 20 मई 2012 बीबीसी

ट्विटर


पाकिस्तान ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर रोक लगा दी है. ट्विटर पर आरोप है उसकी साइट पर इस्लाम विरोधी सामग्रियों का प्रचार किया जा रहा है.

हालाँकि शनिवार देर रात पाकिस्तान के गृह मंत्री रहमान मलिक ने ट्विटर पर ही भरोसा दिलाया था कि ये सब अफवाहें हैं और पाकिस्तान में ट्विटर पर फेसबुक पर पाबंदी नहीं लगाई जाएगी. लेकिन अब पाकिस्तान में दूरसंचार ऑथारिटी के चेयरमैन मोहम्मद यासीन ने बताया है कि ट्विटर ने इस्लाम के प्रति अपमानजनक सामग्रियों को हटाने से इनकार कर दिया है, इसलिए ये फैसला किया गया है.

उन्होंने बताया कि ट्विटर पर पोस्ट की गई कई सामग्रियों में फेसबुक पर होने वाली एक प्रतियोगिता का प्रचार किया जा रहा था, जिसके तहत पैगंबर मोहम्मद की तस्वीरें पोस्ट करनी थी. मोहम्मद यासीन ने बताया कि कई मुसलमान पैगंबर मोहम्मद की तस्वीरों को ईशनिंदा मानते हैं, भले ही ये तस्वीरें उनके खिलाफ न हों.

उन्होंने बताया कि फेसबुक पाकिस्तान की चिंता पर कार्रवाई के लिए सहमत हो गया है, लेकिन ट्विटर इसके लिए तैयार नहीं.मोहम्मद यासीन ने बताया, "हम शनिवार रात से उनसे बातचीत कर रहे थे. लेकिन वे इन सामग्रियों को हटाने को तैयार नहीं हुए. इसलिए हमें ट्विटर को रोकना पड़ा है."

ट्विटर पर रोक लगाने का निर्देश पाकिस्तान के सूचना तकनीक मंत्रालय की ओर से आया है. मोहम्मद यासीन ने बताया कि अभी भी मंत्रालय के अधिकारी ट्विटर को राजी करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि अगर वे सामग्री हटाने को तैयार हो गए, तो ट्विटर पर लगी रोक हटा ली जाएगी.

ट्विटर और फेसबुक के अधिकारियों की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. वर्ष 2010 में ऐसी ही एक प्रतियोगिता को लेकर लोगों में फैली नाराजगी के कारण पाकिस्तान की एक अदालत ने फेसबुक पर पाबंदी लगा दी थी. दो सप्ताह बाद उस समय ये पाबंदी हटा ली गई, जब फेसबुक ने पाकिस्तान में उस पन्ने को ब्लॉक करने का फैसला किया. उस समय पाकिस्तान की सरकार ने कहा था कि वो अन्य बड़ी वेबसाइट्स पर इस्लाम विरोधी लिंक और सामग्री पर नजर रखेगी. उस समय पाकिस्तान में प्रदर्शन भी हुए थे.


इस समाचार / लेख पर अपनी प्रतिक्रिया हमें प्रेषित करें

  ई-मेल ई-मेल अन्य विजिटर्स को दिखाई दे । ना दिखाई दे ।
  नाम       स्थान   
  प्रतिक्रिया
   


 
  ▪ हमारे बारे में   ▪ विज्ञापन   |  ▪ उपयोग की शर्तें
2009-10 Raviwar Media Pvt. Ltd., INDIA. feedback@raviwar.com  Powered by Medialab.in