पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

रसोई गैस होगा 400 रुपये महंगा

रसोई गैस होगा 400 रुपये महंगा

नई दिल्ली. 24 मई 2012

रसोई गैस


पेट्रोल की कीमतों में आग लगाने के बाद केंद्र सरकार जल्दी ही रसोई गैस को निशाना साधने वाली है. राजनीतिक गलियारों से आने वाली खबरों पर यकीन किया जाये तो आने वाले दिनों में रसोई गैस की कीमत 400 रुपये तक बढ़ाई जा सकती है. इस निर्णय पर शुक्रवार को ईओएम की बैठक के बाद सरकार मुहर लगा सकती है.

गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने बुधवार की रात से पेट्रोल की कीमत में 7.50 रुपये प्रति लीटर की बढोत्तरी कर दी है. देश में पहली बार पेट्रोल की कीमत इतनी अधिक बढ़ाये जाने से उपभोक्ताओं में गहरा आक्रोश है. हालांकि पेट्रोल कंपनियों का दावा है कि वे लगातार घाटा उठा रही थीं और इसके अलावा उनके पास कोई चारा नहीं था. फिलहाल डीजल और एलपीजी के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं, लेकिन इनकी कीमतों में कभी भी बढ़ोतरी की आशंका जताई गई है.

माना जा रहा है कि शुक्रवार को होने वाली बैठक में रसोई गैस की कीमत कमसे कम 400 रुपये तक बढ़ाये जाने की बात तय हुई है. इसी तरह डीजल की कीमत में 5 रुपये तक की वृद्धि करने की योजना है. हालांकि देश में पेट्रोल की कीमत बढ़ने के बाद जिस तरह से प्रतिक्रिया आई है, उसे लेकर केंद्र सरकार भी वेट एंड वॉच की मुद्रा में है लेकिन सरकार के कुछ सलाहकारों का कहना है कि तुरंत-फुरंत में अगर रसोई गैस की कीमत बढ़ा दी गई तो जनता का प्रतिरोध एक बार में ही सामने आ जाएगा. फिलहाल कम से कम एक साल तक कोई चुनाव नहीं है, इसलिये केंद्र सरकार सख्त रव्वैया अपनाने के मूड में है.