पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

पेट्रोल से वैट घटाएंगी शीला दीक्षित

पेट्रोल से वैट घटाएंगी शीला दीक्षित

नई दिल्ली. 25 मई 2012

पेट्रोल


दिल्ली वालों को थोड़ी राहत देते हुये मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा है कि सोमवार तक पेट्रोल पर वैट घटाया जा सकता है. इससे पेट्रोल की कीमत राजधानी में कम हो सकती है.शीला दीक्षित ने कहा कि पिछली बार जब पेट्रोल की कीमत बढ़ी थी, तो हमने इस पर वैट घटाया था. हम ऐसा ही इस बार भी सोच रहे हैं और सोमवार को इस बारे में आपको बताएंगे.

गौरतलब है कि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 73.18 रुपये हो गई. पहले यह 65.64 रुपये प्रति लीटर थी. माना जा रहा है कि 28 तारीख से शुरु हो रही बजट सत्र में पेट्रोल से वैट घटाने की घोषणा की जा सकती है.

73.18 रुपये की पेट्रोल की कीमत में 20 प्रतिशत वैट भी शामिल है. यानी वैट के कारण पेट्रोल 12 रुपये अधिक महंगा है. माना जा रहा है कि वैट की दर में 10 से 12 प्रतिशत की कमी की जा सकती है. गोवा जैसे राज्य पहले ही पेट्रोल पर वैट लगभग खत्म कर चुके हैं. इससे पहले पेट्रोलियम मंत्री एस जयपाल रेड्डी तुर्कमेनिस्तान का दौरा बीच में छोड़ स्वदेश लौट आए हैं. वहां उन्हें 7.6 अरब डॉलर की लागत सेतुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान और भारत के बीच गैस पाइप लाइन बिछाने के करार पर हस्ताक्षर करना था. सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल की बढ़ी कीमत पर सरकार ने उन्हें तेल कंपनियों से बात करने को कहा है.