पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

एक देश एक नंबर और रोमिंग फ्री

एक देश एक नंबर और रोमिंग फ्री

नई दिल्ली. 31 मई 2012

कपिल सिब्बल


आने वाले दिनों में आप पूरे देश में एक ही नंबर रखने की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. यानी अगर आप राज्य बदलते हैं तो आपको नंबर बदलने की जरुरत नहीं होगी. इसके अलावा पूरे देश में रोमिंग को मुफ्त करने की भी योजना है. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने नई दूरसंचार नीति जारी करते हुये यह जानकारी दी.

2012 की दूरसंचार नीति जारी करते हुए कपिल सिब्ब्ल ने कहा कि सरकार का लक्ष्य होगा-एक देश एक नंबर. हालांकि उन्होंने इस पर कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया कि यह योजना कब से शुरु हो जाएगी. उन्होंने कहा कि यह सरकार का लक्ष्य है और हमारी कोशिश होगी कि जल्दी से जल्दी इसे लागू किया जाये.

कपिल सिब्बल ने नई दूरसंचार नीति के बारे में कहा कि नीति में बदलाव करके इसकी जगह पर यह कहा गया है कि इसे वहन करने योग्य और असरदार बनाना केंद्रीय दूरसंचार नीति 2012 का केंद्रीय भाग है. इसके अलावा पिछली नीति के 'प्रिएंबल' यानी भूमिका को भी इसी तरह से बदला गया है.

यह भी तय किया गया है कि भारतीय दूरसंचार नियामक संस्था यानी ट्राई नीतियां नहीं बनाएगी. यह अधिकार सरकार के पास रहेगा. इसके अलावा नीति में विशेष संशोधन करने के लिए मंत्रीमंडल के पास जाना होगा. सिब्बल ने कहा कि धन कमाना सरकार के लिए जरूरी है लेकिन नीति का केंद्र होगा कि संचार को सस्ता और वहन करने योग्य बनाना.