पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

कलाम नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव

कलाम नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव

नई दिल्ली. 18 जून 2012

ए पी जे कलाम


पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने से साफ इंकार कर दिया है. ए पी जे कलाम ने बजाप्ता एक विज्ञप्ति जारी करते हुये कहा है कि एनडीए के पास जरूरी बहुमत न होने के कारण वह राष्ट्रपति चुनाव में खड़ा नहीं होना चाहते. कलाम ने सभी पार्टियों को उन्हें समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया है.

एपीजे कलाम द्वारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से इंकार करने के बाद एनडीए और ममता बनर्जी के अगले कदम पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं. माना जा रहा है कि अब पीए संगमा के अलावा एनडीए और ममता बनर्जी के पास कोई चारा नहीं है. दूसरा तरीका ये है कि एनडीए और ममता बनर्जी प्रणव मुखर्जी को अपना समर्थन दे दें.

रविवार को एपीजे अब्दुल कलाम को मनाने के लिये लालकृष्ण आडवाणी ने अपने विश्वस्त सुधींद्र कुलकर्णी को एपीजे कलाम के घर भेजा. सूत्रों के अनुसार लाल कृष्ण आडवाणी ने भी कलाम से बात की लेकिन कलाम ने उन्हें इस बात से इंकार कर दिया. कलाम ने साफ किया कि अगर उन्हें सर्व सम्मति से इस पद के लिये कहा जाता तो वे इस विषय पर विचार करते लेकिन वे चुनाव की घुड़दौड़ में शामिल नहीं होना चाहते.

इधर जनता दल युनाइडेट के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है और सभी की सहमति से फैसला लिया जाएगा. इधर एनडीए संयोजक शरद यादव ने कहा है कि एनडीए में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार को लेकर कोई मतभेद नहीं है.