पहला पन्ना > राजनीति > चुनाव Print | Send to Friend | Share This 

भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

नई दिल्ली. 06 मार्च 2009

 

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने 46 उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है. भाजपा की सूची के अनुसार, सुषमा स्‍वराज विदिशा से चुनाव लड़ेंगी. पार्टी नेता कैलाश जोशी भोपाल से चुनाव में किस्‍मत आजमाएंगे. सुमित्रा महाजन इंदौर, लक्ष्मण सिंह राजगढ़ व यशोधरा राजे ग्वालियर की अपनी पुरानी सीटों से ही चुनाव लड़ेंगी. प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना सीट से मैदान में होंगे.

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में चुनाव होना है. यहां पार्टी ने सरगुजा से सांसद नंदकुमार साय का टिकट काट कर मुरारीलाल सिंह को उम्मीदवार बनाया है. कोरबा से करुणा शुक्ला, बिलासपुर सीट से दिलीप सिंह जूदेव चुनाव मैदान में होंगे. विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी सरोज पांडे के खिलाफ काम करने के आरोप में पार्टी से निकाले गए सांसद ताराचंद साहू की जगह सरोज पांडे को दुर्ग से टिकट दिया गया है.

सूची में मध्‍य प्रदेश के 12, छत्तीसगढ़ के 11, राजस्‍थान के 12 और कर्नाटक के 11 उम्‍मीदवारों के नाम घोषित किये गये हैं. भाजपा अब तक 166 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है.

उधर असम के प्रमुख राजनीतिक संगठन असम गण परिषद और भारतीय जनता पार्टी के बीच लोकसभा चुनाव के लिए समझौता हो गया है. पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने इस आशय की घोषणा की. उनके अनुसार 14 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 8 सीटों पर और एजीपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.