पहला पन्ना >व्यापार >अमरीका Print | Share This  

गूगल का नेक्सस 7 टैबलेट 199 डॉलर में

गूगल का नेक्सस 7 टैबलेट 199 डॉलर में

सैनफ्रांसिस्को. 28 जून 2012

नेक्सस 7 टैबलेट


गूगल ने नेक्सस 7 नाम से अपना पहला टैबलेट लॉन्च किया है. इस टैबलेट का निर्माण ताइवान की कंपनी एसस ने किया है. इसके अलावा गूगल ने ग्लास प्रोजेक्ट को का भी प्रदर्शन किया.

गूगल के इस नेक्सस 7 टैबलेट की बिक्री जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरु की जाएगी और इसकी शुरुआती कीमत 199 डॉलर रखी गई है. हालांकि अभी इसे अमरीका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में ही बिक्री के लिये लाया जाएगा. सात इंच स्क्रीन और 340 ग्राम वजन वाले नेक्सस 7 टैबलेट की खूबी यह भी है कि इस टैबलेट में एंड्रॉएड के नए जेली बीन संस्करण का इस्तेमाल किया गया है. इस टैबलेट में गूगल क्रोम डिफॉल्ट ऑप्शन के तौर पर उपलब्ध है.

इस टैबलेट के अलावा गूगल ने अपने एक और उत्पाद नेक्सस क्यू को भी सामने लाया है. नेक्सस क्यू नामक यह उपकरण एंड्रॉएड से संचालित एक छोटा कंप्यूटर है, जिसका अपना कोई स्क्रीन नहीं है. इसे किसी टेलीविजन सेट के साथ जोड़ा जा सकता है. यह उपकरण मीडिया फाइलों को चलाने के काम आ सकता है.

गूगल के डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कंपनी के सह संस्थापक सर्गेई ब्रिन ने सैनफ्रांसिस्को में गूगल के ग्लास प्रोजेक्ट का भी प्रदर्शन किया. बीबीसी के अनुसार इंटरनेट से जुड़ा गूगल का ये चमत्कारी चश्मा अभी विकासावस्था में है. इसे अगले साल 1500 डॉलर की कीमत के साथ बाजार में उतारा जाएगा. ग्लास प्रोजेक्ट का डेमो प्रदर्शित करने की जगह सर्गेई ब्रिन ने चश्मे से ली गई वो लाइव फीड दिखाई जिसे कंपनी के कर्मचारियों ने सैनफ्रांसिस्को के ऊपर उड़ान भर रहे विमान पर पहन रखी थी और नीचे का दृश्य साफ नजर आ रहा था.