पहला पन्ना >राजनीति >अमरीका Print | Share This  

बैटमैन कांड में गोली बरसाने वाला सिरफिरा

बैटमैन कांड में गोली बरसाने वाला सिरफिरा

न्यूयार्क. 21 जुलाई 2012

बैटमैन


अमरीका के डेनवर में बैटमैन फिल्म प्रीमियर के दौरान आधी रात को हुई अंधाधुँध गोलीबारी करने के पीछे किसी आतंकवादी का हाथ नहीं था. प्रारंभिक तौर पर पुलिस ने माना है कि इस कांड में कोई सिरफिरा शामिल है. इधर बीबीसे के अनुसार इस कांज में से जीवित बचे लोगों ने उस भयावह घटने के खौफनाक क्षणों के बारे बताया है कि गोलीबारी के समय पहले उन्हें लगा कि ये कोई स्टंट है.लेकिन जल्द ही चारों तरफ गोलियाँ चलने लगीं और ऑरोरा थिएटर पीड़ितों की चीखो-पुकार से भर गया.

अनेक प्रत्यक्षदर्शियों ने बीबीसी को बताया कि युवा हमलावर ने काले रंग का सूट पहन रखा था और ऐसा प्रतीत होता था कि उसने बॉडी आर्मर यानी कवच जैसी पोशाक पहनी हुई है. लोगों ने सोचा कि ये कोई लाईव-एकशन पर्फॉर्मेंस हैं जो फिल्म का हिस्सा है लेकिन पहले हमलावर ने 'गैस ग्रेनेड' जमीन पर फेंके और जब उनसे आँसू गैस जैसे धुँआ निकलने लगा तो उसने छत पर फायर किया और फिर चारों ओर फायरिंग करने लगा.

पुलिस के अनुसार इस घटना में 70 लोगों को गोलियाँ लगीं. इनमें से 12 की मौत हो गई और 58 घायल हुए. तीस लोग अब भी अस्पताल में भर्ती में जिनमें से 11 की हालत गंभीर बताई जा रही है.

अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और राष्ट्रपति चुनाव में उनके प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी ने अपने सभी चुनावी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.हालाँकि न्यूयॉर्क के मेयर ने दोनों उम्मीदवारों को चुनौती दी है कि वे आम लोगों के हथियार और असल-बारूद रखने पर अपनी नीति स्पष्ट करें. अमरीका में कानून लाइसेंस के साथ वैध तौर पर आत्मरक्षा के लिए बंदूक और असला रखने की अनुमति देता है.

ओबामा ने शोक की घोषणा की है और कहा है कि ये प्रार्थना करने और अंतरावलोकन करने का समय है.पुलिस ने जिस संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया है वह 24 वर्षीय जेम्स होम्स है जो अच्छा खासा पढ़ा लिखा है और हाल ही में उसने कोलोरेडो-डेनवर विश्वविद्यालय से न्यूरोसाईंस में पीएचडी कार्यक्रम से नाम वापस लेने की प्रक्रिया में था. पुलिस अब भी उसके फ्लैट में दाखिल नहीं हो पाई है क्योंकि वहाँ कई तरह की तारें बिछी हुई हैं और पुलिस के मुताबिक कई मर्तबानों में बारूद होने की आशंका है.