पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

सोनिया गांधी छठवीं ताकतवर महिला

सोनिया गांधी छठवीं ताकतवर महिला

वाशिंगटन. 22 अगस्त 2012

सोनिया गांधी


दुनिया भर की ताकतवर और अमीर लोगों की सच्ची-झूठी सूची बनाने वाली फोर्ब्स मैगजीन ने दावा किया है कि दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी छठे स्थान पर पहुंच गई हैं. इस सूची के मुताबिक जर्मनी की चांसलर ऐंजेला मर्केल इस सूची में पहले स्थान पर हैं. दूसरा स्थान अमरीका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को मिला है, जबकि तीसरे स्थान पर ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति दिलमा रोउसेफ को रखा गया है.

गौरतलब है कि पिछले साल भी ऐंजेला मर्केल, हिलेरी क्लिंटन और दिलमा रोउसेफ इसी क्रम में थीं. पिछले साथ चौंथे नंबर पर रहने वाली पेप्सिको की प्रमुख भारतीय-अमेरीकी इंदिरा नूयी इस बार खिसकर 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं. अमेरीकी राष्ट्र पति बराक ओबामा की पत्नीर मिशेल ओबामा सोनिया गांधी से एक पायदान नीचे यानी सातवें स्थान पर हैं. बीते साल भी सोनिया गांधी मिशेल से एक पायदान ऊपर थीं.

अमीरों के बीच फोर्ब्स पत्रिका का सर्वेक्षण बेहत लोकप्रिय है. खाये-पीये-अघाये लोगों के बीच इस बात को लेकर गहरी प्रतिस्पर्धा होती है कि कौन कहां है. अमीरों की सूची में शामिल होने के लिये अमरीजादे तरह-तरह के हथकंडे भी अपनाते हैं.