पहला पन्ना >राजनीति >दिल्ली Print | Share This  

सूचना मंत्री का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक

सूचना मंत्री का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक

नई दिल्ली. 24 अगस्त 2012

ट्विटर


अफवाहों को रोकने के नाम पर वेबसाइटों, फेसबुक और ट्विटर अकाउंट को बंद करने की हड़बड़ी में भारत के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री मिलिंद देवड़ा का ट्विटर अकाउंट भी बंद हो गया है. हालांकि इस बारे में जब हंगामा मचा तो मिलिंद देवड़ा ने सफाई देते हुये कहा कि उनका अकाउंट सत्यापन प्रक्रिया के लिए अस्थायी रुप से सस्पेंड हुआ है.

गौरतलब है कि भारत सरकार ने पिछले 10 दिनों में सैकड़ों की संख्या में ऐसे मेल, फेसबुक, ट्विटर अकाउंट बंद किये हैं, जिन्हें लेकर उन्हें संदेह है. इस बारे में जब ट्विटर पर बहस शुरु हुई तो संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री मिलिंद देवड़ा ने सरकार का बचाव करते हुये सरकारी निर्णय को सही बताया. अब गुरुवार के बाद से मिलिंद देवड़ा का ट्विटर अकाउंट ही बंद हो गया है.

इससे पहले सरकार द्वारा कुछ पत्रकारों के भी ट्विटर अकाउंट बंद किये गये थे. असम के इन पत्रकारों के अकाउंट बंद किये जाने को लेकर देश भर में चिंता व्यक्त की गई थी. इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अकाउंट भी बंद किये जाने की खबर थी. इस बीच प्रधानमंत्री कार्यालय से मिलते-जुलते छह फर्जी टि्वटर अकाउंट को हटा दिया गया है. भारत ने इस संबंध में अपनी शिकायत में इन अकाउंटों में आपत्तिजनक सामग्री होने की बात कही थी, जिसके बाद इन्हें हटा दिया गया है. पीएमओ को भेजे एक संदेश में टि्वटर ने कहा है कि समानता संबंधी हमारी सेवा शर्तों का उल्लंघन करने के कारण संबंधित प्रोफाइलों को सर्कुलेशन से हटा दिया है.