पहला पन्ना >अंतराष्ट्रीय > Print | Share This  

क्षेत्रीय विवादों में दखलअंदाजी न करे अमरीका - चीन

क्षेत्रीय विवादों में दखलअंदाजी न करे अमरीका - चीन

बीजिंग. 5 सितंबर 2012. बीबीसी

हिलेरी क्लिंटन

अमरीका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के दो दिवसीय चीन दौरे से ठीक पहले चीन ने अमरीका से क्षेत्रीय विवादों में हस्तक्षेप न  करने की अपील की है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हान्ग ली के मुताबिक, “हमें उम्मीद है कि अमरीका अपने रुख पर कायम रहेगा और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता बनाने की कोशिश करेगा न कि उसे नुकसान पहुंचाने की. उल्लेखनीय है कि दक्षिण समुद्री चीन में चीन का तीन आसियान देशों के साथ क्षेत्रीय विवाद चल रहा है.

इंडोनेशिया में दक्षिण चीनी समुद्र को लेकर चल रहे क्षेत्रीय विवाद पर वार्ता के बाद हिलेरी क्लिंटन मंगलवार को चीन पहुंचीं. यहां उन्होंने क्षेत्रीय संगठन आसियान से इस मुद्दे पर एक संयुक्त मोर्चा बनाने की अपील की और कहा कि इस क्षेत्र में शांति बहाली, स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन सुनिश्चित करना अमरीका के राष्ट्रीय हित में है.

उम्मीद की जा रही है कि हिलेरी क्लिंटन चीनी अधिकारियों के साथ सीरिया, ईरान और उत्तर कोरिया के मु्द्दे पर भी चर्चा करेंगी. इस बीच, चीन के एक समाचार पत्र ने हिलेरी क्लिंटन की इस बात के लिए आलोचना की है कि वो दोनों देशों के बीच गलतफहमी पैदा कर रही हैं.