पहला पन्ना > राष्ट्र > चुनाव Print | Send to Friend | Share This 

लोकसभा चुनावों के प्रथम चरण का मतदान गुरुवार को

लोकसभा चुनावों के प्रथम चरण का मतदान गुरुवार को

नई दिल्ली. 15 अप्रैल 2009

 

लोकसभा चुनावों के पहले चरण में कल गुरुवार को 124 संसदीय सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इन सीटों पर लगभग 14 लाख 31 हजार मतदाता 1715 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

पहले चरण में छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों, केरल की सभी 20 सीटों, बिहार की 13 सीटों, उत्तरप्रदेश की 16 सीटों, महाराष्ट्र की 48 सीटों, आंध्र प्रदेश की 22 सीटों, झारखंड की 6 सीटों, उड़ीसा की 10 सीटों, असम की 3 सीटों और जम्मू कश्मीर की एक सीट के लिए मतदान होगा.

उत्तरपूर्वी राज्यों में मेघालय की दो सीटों के लिए, अरुणाचल प्रदेश की दो, मणिपुर की दो और मिज़ोरम तथा नागालैंड़ की एक-एक सीटों के लिए मतदान किया जाएगा. इसके साथ ही केंद्रशासित राज्यों अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप की एक-एक सीटों के लिए मतदान भी पहले चरण में ही होगा.

पहले चरण के चुनावों में रेलमंत्री लालू यादव सारन से, केंद्रीय इस्पात, रसायन एवं उर्वरक मंत्री रामविलास पासवान हाजीपुर से, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी वाराणसी से, केंद्रीय मंत्री रेणुका चौधरी खम्मम से, भोजपुरी अभिनेता मनोज चौधरी गोरखपुर से और पूर्व संयुक्त राष्ट्र कूटनितिज्ञ शशि थुरूर केरल की तिरुवानंतपुरम सीट से मुख्य उम्मीदवार हैं.

इधर पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग द्वारा सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मतदान कराने के लिए एक लाख 85 हजार मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें करीब नौ लाख मतदान कर्मियों की तैनाती की गई है. शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए सशस्त्र पुलिस बलों, अर्द्धसैनिक बलों, होमगार्ड के जवानों और जिला पुलिस बलों को तैनात किया गया है.