पहला पन्ना >खेल > Print | Share This  

सेरेना ने जीता यूएस ओपन खिताब

सेरेना ने जीता यूएस ओपन खिताब

न्यूयॉर्क. 10 सितंबर 2012. बीबीसी

serena williams


विश्व में पहली वरीयता प्राप्त महिला टेनिस खिलाड़ी, बेलारूस की विक्टोरिया एज़ारेंका के कड़ी टक्कर देने के बावजूद अमरीका की सरीना विलियम्स ने चौथी बार यूएस ओपन का महिला एकल खिताब जीत लिया.

वर्ष 1987 में मार्टिना नवरातिलोवा के बाद वो दूसरी ऐसी खिलाड़ी हैं जिन्होंने 30 वर्ष की आयु का पड़ाव पार करने के बाद यूएस ओपन जीता है. करीब सवा दो घंटे चले मैच में सरीना ने 23 वर्षीय एज़ारेंका को 6-2, 2-6, 7-5 से हराकर 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया.
मैच के बाद सरीना ने कहा, “मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि मैं जीत गई हूं, वो इतना अच्छा खेल रहीं थी कि मैं तो मन में रनर-अप का भाषण तैयार करने लगी.”

सरीना ने यूएस ओपन का महिला एकल खिताब पहली बार वर्ष 1999 में जीता था. ये मैच जीतना आसान नहीं था, दोनों खिलाड़ियों ने कड़ी टक्कर दी. एक-एक सेट जीतने के बाद आखिरी सेट में जीत के लिए तकनीक और मानसिक संतुलन दोनों की ही ज़रूरत थी.

एज़ारेंका ने सेमीफाइनल में ऐसे ही मोड़ से खेल का रुख बदलकर जीत हासिल की थी लेकिन फाइनल मुकाबले में उनका यूएस ओपन जीतने वाली बेलारूस की पहली महिला खिलाड़ी बनने का सपना अधूरा ही रह गया. मैच खत्म होने पर उन्होंने तौलिए में अपना मुंह छुपाया और फूट-फूट कर रो पड़ीं. उन्होंने कहा, “ये बहुत मुश्किल पल है पर सरीना इस जीत के योग्य हैं, आज उन्होंने दिखा दिया कि एक सच्चा चैम्पियन कौन होता है.”