पहला पन्ना >राष्ट्र > Print | Share This  

रेलवे टिकट बुकिंग हेतु नई भुगतान प्रणाली जल्द

रेलवे टिकट बुकिंग हेतु नई भुगतान प्रणाली जल्द

नई दिल्ली. 15 सितंबर 2012

indian railways


भारतीय रेलवे जल्द ही टिकट बुकिंग की एक नई प्रणाली शुरु करने जा रही है. इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सेवा (आईएमपीएस) नामक इस सेवा से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) की साइट पर ई-टिकट की बुकिंग कराई जा सकती है. भारतीय रेलवे के एक सूत्र ने इस आशय में शुक्रवार को जानकारी दी कि नई प्रणाली में मोबाइल पेमेंट सेवा (आईएमपीएस) भुगतान प्रणाली का उपयोग किया जाएगा.

आईआरसीटीसी की साइट पर इससे पहले मात्र क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड. इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का प्रयोग कर टिकट बुक की जा सकती थी लेकिन अब वह यात्री जिनके पास ये सभी सुविधाएं नहीं है, आईएमपीएस सेवा का इस्तेमाल कर अपनी टिकट बुक कर सकते है. उल्लेखनीय है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) अभी रोज़ाना चार लाख टिकटें बुक करता है.

आईएमपीएस भुगतान सेवा प्रणाली शुरु हो जाने से अब यात्रियों को आईआरसीटीसी की साइट पर टिकट बुक करना और आसान हो जाएगा. शुरूआत में आईएमपीएस का उपयोग करने वाले सिर्फ इंटरनेट माध्यम से ही भुगतान कर सकते हैं लेकिन बाद में भुगतान मोबाइल फोन से भी किया जाएगा. बताया जा रहा है कि आईआरसीटीसी 'रोलिंग डिपॉजिट स्कीम' (आरडीएस) नामक एक और सेवा शुरु करने पर विचार कर रहा है जिसका इस्तेमाल कर के कोई भी व्यक्ति पहले से ही कुछ राशि आईआरसीटीसी के पास जमा कर के रख सकता है, और बाद में उसका उपयोग कर के टिकट बुक करवा सकता है.