पहला पन्ना >व्यापार >दिल्ली Print | Share This  

मोबाइल पर बात करना आज से महंगा

मोबाइल पर बात करना आज से महंगा

नई दिल्ली. 21 सितंबर 2012

मोबाइल


मोबाइल पर बात करना शुक्रवार से महंगा हो रहा है. इसकी शुरुवात रिलायंस ने की है, जिसने अपने कॉल दरों में 25 प्रतिशत की बढोत्तरी कर दी है. यानी अब उपभोक्ता को सौ रुपये की जगह 125 रुपये का भुगतान करना होगा. कॉल दरों में इतनी भारी-भरकम बढोत्तरी से मोबाइल कारोबार पर असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है. दूसरी ओर आइडिया सेलुलर ने पहले ही छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश में अपनी दरों में 15 से 20 फीसदी तक इजाफा कर ग्राहकों की जेब हल्की करने का काम शुरु कर दिया है.

रिलायंस कम्युनिकेशन की ओर से कहा गया है कि शुक्रवार से उन्होंने अपना बेस प्राइस 1.2 पैसे प्रति सेकेंड को बढ़ा कर 1.5 पैसे प्रति सेकेंड कर दिया है. इस योजना को फिलहाल चार राज्यों में लागू किया गया है. इसके बाद इसे देश के दूसरे हिस्सों में लागू किया जाएगा. इसका असर सबसे पहले नये ग्राहकों पर पड़ेगा. जो उपभोक्ता पहले से ही किसी खास टैरिफ में हैं, उनके टैरिफ प्लान खत्म होने के बाद उन पर नई दर लागू कर दी जाएगी.

भारत की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर रिलायंस कम्युनिकेशन का दावा है कि लगातार बढ़ते घाटे की वजह से उन्हें यह कदम उठाना पड़ रहा है. इससे पहले कंपनी ने दो महीने से इस्तेमाल नहीं हुये रिलायंस के सारे फोन बंद कर दिये थे. यही कारण था कि कंपनी के पास दर्ज ग्राहकों की संख्या में भारी कमी आ गई थी. आंकड़ों के अनुसार रिलायंस ने जिन मोबाइल फोन को बंद किया, उनकी संख्या 2 करोड़ 10 लाख के आसपास है.

माना जा रहा है कि दूसरी मोबाइल सेवा कंपनियां भी जल्दी ही रिलायंस का अनुसरण करेंगी. हालांकि आइडिया सेलुलर ने पहले ही मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में अपना टैरिफ 15 से 20 प्रतिशत बढ़ दिया है. कंपनी इसे देश के दूसरे राज्यों में भी लागू करने पर विचार कर रही है. पिछले साल लगभग इसी समय अधिकांश मोबाइल कंपनियों ने अपने टैरिफ में 20 प्रतिशत के आसपास बढ़ोत्तरी की थी. अब एक बार फिर रिलायंस की प्रतिस्पर्धी कंपनियां अपनी दर बढ़ा कर उपभोक्ताओं की जेब खाली करवा सकती हैं.